Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Kota, Chhattisgarh Assembly Election Results 2023: कांग्रेस के अटल श्रीवास्तव ने BJP के प्रबल प्रताप को हराया

Kota, Chhattisgarh Assembly Election Results 2023: कोटा विधानसभा क्षेत्र में मुख्य मुकाबला बीजेपी, कांग्रेस और सत्तारूढ़ जनता कांग्रेस के बीच में है। यहां बीजेपी से प्रबल प्रताप सिंह जूदेव टक्कर में हैं क्योंकि वह बीजेपी के दिग्गज नेता रहे दिलीप सिंह जूदेव के बेटे हैं।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: December 03, 2023 20:55 IST
Kota Chhattisgarh Kota Assembly Election Results 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE कांग्रेस से अटल श्रीवास्तव, जनता कांग्रेस से रेनू जोगी और बीजेपी से प्रबल प्रताप सिंह जूदेव

Kota, Chhattisgarh Assembly Election Results 2023: कोटा, छत्तीसगढ़ राज्य का एक प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र है। यह बिलासपुर जिले में आता है। कोटा विधानसभा सीट से वर्तमान विधायक रेनू अजीत जोगी हैं। वह जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ की नेता हैं। यहां 17 नवंबर को वोटिंग हुई थी। 

कोटा विधानसभा चुनाव रिजल्ट्स लाइव यहां देखें - Click Here to Kota Election Results 2023 Live

त्रिकोणीय मुकाबला

कोटा विधानसभा क्षेत्र में सत्तारूढ़ जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़, बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला रहा। यहां बीजेपी से प्रबल प्रताप सिंह जूदेव और कांग्रेस से अटल श्रीवास्तव उम्मीदवार थे जिसमें कांग्रेस के अटल श्रीवास्तव ने भाजपा के प्रबल प्रताप जूदेव को हरा दिया है। वर्तमान विधायक और जेसीसीजे के संस्थापक अजीत जोगी की पत्नी रेनू जोगी भी दोनों प्रत्याशियों को कड़ी टक्कर दी। 

साल 2018 के चुनाव में क्या थे नतीजे?

साल 2018 के चुनाव में छत्तीसगढ़ के कोटा से रेनू अजीत जोगी ने 48,800 वोटों से जीत दर्ज की थी। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के काशी राम साहू को हराया था, जिन्हें 45,774 वोट मिले थे। जीत का अंतर 3026 वोटों का रहा था। वहीं कांग्रेस के विभोर सिंह को महज 30,803 वोट हासिल हुए थे। 

साल 2013 के चुनाव में क्या हुआ था?

साल 2013 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में डॉ रेनू जोगी ने कोटा सीट से 58,390 वोट पाकर जीत हासिल की थी। उन्होंने बीजेपी के काशी राम साहू को हराया था, जिन्हें 53,301 वोट मिले थे। तीसरे स्थान पर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के मनोहर लाल ध्रुव रहे थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement