Friday, May 03, 2024
Advertisement

कौन है लॉरेंस बिश्नोई, जिसने दी है सलमान खान को जान से मारने की धमकी, सिद्धू मूसेवाला से है कनेक्शन

पंजाबी गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी गोल्डी बराड़ और लॉरेंस बिश्नोई ने ही ली थी। जिसके बाद पंजाब में हड़कंप मच गया था। अब इसकी ही गैंग एकबार फिर से सलमान खान को मारने की धमकी दी है, जिसके बाद पुलिस ने अभिनेता की सुरक्षा बढ़ा दी है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: March 20, 2023 17:10 IST
लॉरेंस बिश्नोई- India TV Hindi
Image Source : FILE लॉरेंस बिश्नोई

नई दिल्ली: रविवार शाम को समाचार चैनलों और सोशल मिडिया पर खबर आती है कि अभिनेता सलमान खान को जान से मारने की धमकी मिली है। सलमान खान को यह धमकी जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की गैंग की तरफ से भेजी गई। यह धमकी सलमान खान के मैनेजर को उनकी आधिकारिक मेल आईडी पर भेजी गई थी, जिसके बाद उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। यह पहली बार नहीं है कि उसने पहली बार सलमान खान को जान से मारने की धमकी दी हो या कोशिश की हो। वह इससे पहले भी ऐसी हरकतें कर चुका है। उसकी गैंग के सदस्यों ने दो बार सलमान खान तक पहुंचने की कोशिश भी की लेकिन पुलिस की सतर्कता ने उनके इरादों पर पानी फेर दिया। 

पंजाब पुलिस के कॉन्स्टेबल का बेटा है लॉरेंस 

लॉरेंस बिश्नोई का जन्म 22 फरवरी 1992 में पंजाब के फजिल्का में हुआ। लॉरेंस के पिता एक पुलिस कांस्टेबल थे और इनकी माता गृहिणी थी। लॉरेंस बिश्नोई अपने भाई-बहनों के साथ सरकारी स्कूल में पढ़ता था। इसके बाद लॉरेंस ने चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज में दाखिला लिया। कॉलेज की पढ़ाई के दौरान उसके दोस्तों ने चुनाव लड़ने के लिए प्रेरित किया। इसके बाद लॉरेंस ने चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज के चुनाव में भी हिस्सा लिया, जिसमें उसे कड़ी हार का सामना करना पडा था। 

लॉरेंस बिश्नोई

Image Source : FILE
लॉरेंस बिश्नोई

कॉलेज में गोल्डी बराड़ का मिला साथ 

छात्र चुनाव हारने के बाद उसने पिस्टल तान दी थी। जिसके बाद उसे गोल्डी बराड़ का साथ मिला। राजनीति के कारण लॉरेंस बिश्नोई के चचेरे भाई की छात्र हत्या हुई थी। अपने भाई की हत्या का बदल लेने के लिए लॉरेंस बिश्नोई ने अपराध की दुनिया को पूरी तरह से अपना लिया। पंजाब की छात्र राजनीति में एक दशक तक खूब खूनखराबा हुआ। गोल्डी बराड़ के चचेरे भाई और SOPU के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गुरलाल बराड़ की अक्टूबर 2020 में हत्या कर दी गई। बताया जाता है कि गुरलाल की हत्या में शामिल युवक को मूसेवाला ने अपने घर में शरण दी थी। जिसके बाद से गोल्डी बराड़ ने मूसेवाला को अपना निशाना बना लिया था। पहले भी उसने मूसेवाले की हत्या का प्रयास किया गया था। लेकिन तब मूसेवाला बच गए थे। लेकिन बाद में उनकी हत्या कर दी गई थी।

लॉरेंस बिश्नोई की गैंग का अहम सदस्य गोल्डी बराड़

Image Source : FILE
लॉरेंस बिश्नोई की गैंग का अहम सदस्य गोल्डी बराड़

मूसेवाला की हत्या के बाद मच गया था हड़कंप 

सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी गोल्डी बराड़ और लॉरेंस बिश्नोई ने ली थी। जिसके बाद पंजाब में हड़कंप मच गया था। बता दें कि गैंगस्टर के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाले गोल्डी बराड़ और लॉरेंस बिश्नोई की दोस्ती काफी पुरानी है। इन दोनों की जोड़ी को गैंगस्टर काला जठेड़ी का साथ मिला। जिसके बाद से बताया जाता है कि यह तीनों मिलकर बिश्नोई गैंग चला रहे हैं।

गैंगस्टर काला जठेड़ी

Image Source : FILE
गैंगस्टर काला जठेड़ी

सलमान को मारने की दी थी धमकी

बिश्नोई गैंग ने बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान को पहले भी जान से मारने की धमकी दे चुका है। साल 2018 में लॉरेंस बिश्नोई जेल में बंद था। तभी उसने सलमान खान को मारने की धमकी दी थी। बता दें कि सलमान खान पर काले हिरण के शिकार का आरोप लगा था। जिसके बाद गैंगस्टर लॉरेंस ने अपने गुर्गों के साथ मिलकर सलमान को मारने की योजना बनाई थी। पहली बार योजना विफल होने के बाद शॉर्प शूटर राहुल उर्फ बाबा को 2020 में दूसरी बार सलमान की हत्या के लिये मुंबई भेजा था। बताया जाता था कि उस दौरान अपार्टमेंट से लेकर शूटिंग लोकेशन तक सलमान रैकी भी करवाई थी। लेकिन मूसेवाला मर्डर के बाद पुलिस की सतर्कता ने उसके प्लान पर पानी फेर दिया था।

लॉरेंस बिश्नोई की गैंग ने सलमान खान को दी है जान से मारने की धमकी

Image Source : FILE
लॉरेंस बिश्नोई की गैंग ने सलमान खान को दी है जान से मारने की धमकी

सलमान खान को क्यों मारना चाहता है लॉरेंस?

बता दें कि राजस्थान में बिश्नोई समुदाय को हिरणों की रक्षा के लिए जाना जाता है। बताया जाता है कि बिश्नोई समुदाय के लिए हिरण पूजनीय होते हैं। इसलिए समुदाय के लिए हीरो बनने के लिए लॉरेंस ने सलमान को मारने की धमकी दी गई थी। लेकिन उसकी साजिश नाकाम हो गई थी। लॉरेंश बिश्नोई की गैंग पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में सक्रिय रहती है। हाल फिलहाल सलमान खान के पिता को एक धमकी भरा पत्र मिला था। इस पत्र में भी सलमान खान को जान से मारने की धमकी दी गई थी।

 

 

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement