Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

ब्रिटेन से दिल्ली लौटे 38 लोग कोविड-19 संक्रमित, 4 में वायरस का नया स्ट्रेन मिला: जैन

ब्रिटेन से हाल में दिल्ली लौटे चार लोगों के कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। यह जानकारी दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को दी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 31, 2020 16:39 IST
Delhi Health Minister Satyendar Jain, new coronavirus strain Delhi,  new coronavirus strain- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Delhi Health Minister Satyendar Jain

नयी दिल्ली। ब्रिटेन से हाल में दिल्ली लौटे चार लोगों के कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। यह जानकारी दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को दी। संवाददाताओं से बातचीत करते हुए जैन ने कहा कि ब्रिटेन से दिल्ली आए कुल 38 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और उन्हें लोक नायक जयप्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल परिसर में अलग संस्थागत पृथकवास में रखा गया है। 

ब्रिटेन से लौटे लोगों का लगाया जा रहा पता

जैन ने बताया, ‘‘चार ऐसे मरीज हैं जिनके, ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए प्रकार से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाकर उनकी जांच की जा चुकी है और उनमें संक्रमण नहीं मिला है। इस तरह दिल्ली में वायरस के नए प्रकार से संक्रमित यही चार मरीज हैं।’’ जैन ने कहा, ‘‘उड़ानों पर रोक लग चुकी है जो लोग पहले आ गए थे उनका पता लगाया जा रहा है और तेजी से जांच की जा रही है।’’ 

दिल्ली में संक्रमण दर 0.8 प्रतिशत पर पहुंची

प्राधिकारियों ने बताया कि कि बुधवार को दिल्ली में कोविड-19 के 677 नए मामले सामने आए जबकि 21 और मरीजों की मौत हुई। वहीं दिल्ली में संक्रमण दर गिरकर महज 0.8 प्रतिशत रह गई है। जैन ने कहा, ‘‘संक्रमण की दर सात नवंबर के 15.26 प्रतिशत से गिरकर 0.8 प्रतिशत पर आ गई है। करीब 85 प्रतिशत बिस्तर खाली हैं, स्थिति में बहुत सुधार आया है। इसलिए एलएनजेपी और जीटीबी अस्पताल को आंशिक रूप से कोविड-19 मरीजों के लिए रखने का फैसला किया गया है। जल्द ही इनमें ओपीडी सहित बाकी सेवाएं क्रमवार तरीके से शुरू होंगी।’’ टीकाकरण की तैयारियों के बारे में उन्होंने बताया कि एक हजार टीकारण केंद्रों की स्थापना की गई है।

नया स्ट्रेन संक्रमित लोगों के संपर्क में आया कोई भी पॉजिटिव नहीं: दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार द्वारा किए गए निगरानी अभियान (सर्विलांस ड्राइव) में ब्रिटेन के नए स्ट्रेन के साथ कोरोना वायरस मरीजों के संपर्क में आया कोई भी व्यक्ति पॉजिटिव नहीं पाया गया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को बताया कि नोवेल कोरोना वायरस के उत्परिवर्ती (म्यूटेंट) स्टेन से संक्रमित कोविड-19 रोगियों के सभी संपर्कों का सरकार द्वारा परीक्षण किया गया, लेकिन कोई भी संपर्क में आया व्यक्ति संक्रमित नहीं पाया गया। उन्होंने कहा, "हमने ब्रिटेन स्ट्रेन संक्रमण के रोगियों के सभी संपर्को का परीक्षण किया है। कोई भी संक्रमित नहीं पाया गया है।" 

200 लोगों को किया गया क्वारंटीन 

दिल्ली सरकार के अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. सुरेश कुमार ने कहा, "नए वेरिएंट से संक्रमित पाए गए सभी मरीजों को संदिग्ध रोगियों के लिए नामित एक विशेष वार्ड के अलग-अलग कमरों में रखा गया है।" इसके अलावा आप सरकार ने लगभग 200 लोगों को क्वारंटीन किया है, जो एक महीने के भीतर ब्रिटेन से लौटे हैं या उन यात्रियों के संपर्क में आए हैं। इन्हें एरोसिटी और छतरपुर में स्थापित दो सेंटर्स में रखा गया है। दिल्ली सरकार ने 25 नवंबर के बाद से इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर आने वाले 14,000 से अधिक यात्रियों की पहचान की है। इनमें से लगभग 4,000 लोग दिल्ली में रहते हैं। दिल्ली सरकार ने कोविड-19 के नए स्ट्रेन के संदिग्ध व्यक्तियों को क्वारंटीन करने के लिए 2,000 बेड के एलएनजेपी अस्पताल को नोडल केंद्र के रूप में नामित किया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement