Monday, May 06, 2024
Advertisement

केजरीवाल सरकार के मंत्रियों के विभागों में फेरबदल की तैयारी, LG को भेजी गई फाइल

मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के इस्तीफे के बाद सरकार में सौरभ भारद्वाज और आतिशी मार्लेना को शामिल किया गया था।

Reported By : Bhaskar Mishra Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: June 29, 2023 14:48 IST
Arvind Kejriwal, Delhi- India TV Hindi
Image Source : FILE केजरीवाल सरकार के मंत्रियों के विभागों में हो सकता है फेरबदल

नई दिल्ली: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार के मंत्रियों के विभागों में बड़ा फेरबदल हो सकता है। सूत्रों के अनुसार, इस मामले को लेकर एक फ़ाइल उपराज्यपाल वीके सक्सेना के पास भेज दी गई है। उपराज्यपाल के द्वारा मुहर लगते ही मंत्रियों के विभागों में फेरबदल कर दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार, सरकार की तरफ से 4 दिन पहले उपराज्यपाल के पास फाइल भेजी गई थी, लेकिन अभी तक फ़ाइल अप्रूव नहीं हुई है। 

सरकार में मुख्यमंत्री समेत हैं कुल 7 मंत्री 

दिल्ली सरकार में अभी मुख्यमंत्री केजरीवाल समेत 7 मंत्री हैं। इनमें इमरान हुसैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, राज कुमार आनंद, सौरभ भारद्वाज और आतिशी मार्लेना कैबिनेट मंत्री के रूप में विभिन्न विभागों की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। इससे पहले कैबिनेट में सत्येंद्र जैन और मनीष सिसोदिया भी कैबिनेट में थे, लेकिन जेल जाने के बाद दोनों ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। दिल्ली में कुल विधायकों की संख्या 70 है और किसी भी सरकार में कुल विधायकों के 10 प्रतिशत ही मंत्री बनाए जा सकते हैं। इस हिसाब से दिल्ली सरकार में कुल 7 मंत्री ही हो सकते हैं।

 सौरभ के पास स्वास्थ्य तो आतिशी के पास शिक्षा जैसा अहम विभाग 

सौरभ भारद्वाज के पास इस समय स्वास्थ्य, पानी, शहरी विकास, सेवाएं, इंडस्ट्री समेत कई अहम मंत्रालय हैं। वहीं आतिशी के पास महिला विकास, शिक्षा, पर्यटन, लोक निर्माण विभाग जैसे अहम मंत्रालय हैं। वहीं राज कुमार आनंद के पास इस समय समाज कल्याण, श्रम और रोजगार समेत कई मंत्रालय हैं। वहीं कैलाश गहलोत के पास कानून, परिवहन, और गृह और वित्त समेत कई बड़े मंत्रालय हैं। इसके साथ ही इमरान हुसैन  खाद्य आपूर्ति और चुनाव मंत्रालय की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। वहीं गोपाल राय विकास, सामान्य प्रशासन, पर्यावरण और वन विभाग की जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement