Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Delhi-NCR Offline Classes Resume: दिल्ली-NCR के स्कूलों में 2 साल बाद ‘ऑफलाइन’ कक्षाएं दोबारा शुरू हुईं

दिल्ली के 120 से ज्यादा निजी स्कूलों की सदस्यता वाले संगठन ‘नेशनल प्रोग्रेसिव स्कूल कॉन्फ्रेंस’ (एनपीएससी) की अध्यक्ष सुधा आचार्य ने कहा कि छात्र इस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। उन्होंने कहा, “दो साल के बाद स्कूल पुनः खुल रहे हैं और छात्र स्कूल वापस जाने के लिए उत्साहित हैं।”

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 01, 2022 11:29 IST
After 2 yrs, offline classes resume in Delhi-NCR- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO After 2 yrs, offline classes resume in Delhi-NCR

Highlights

  • दो साल के बाद स्कूल पुनः खुल रहे हैं और छात्र स्कूल वापस जाने के लिए उत्साहित हैं- सुधा आचार्य
  • राष्ट्रीय राजधानी में मार्च 2020 में स्कूल बंद कर दिए गए थे

Delhi-NCR Offline Classes Resume: दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दो साल से ज्यादा समय के बाद शुक्रवार को स्कूलों में ‘ऑफलाइन’ कक्षाएं फिर से शुरू हुईं। इस दौरान बच्चों के माता-पिता की मिलीजुली प्रतिक्रिया देखने को मिली। दिल्ली के 120 से ज्यादा निजी स्कूलों की सदस्यता वाले संगठन ‘नेशनल प्रोग्रेसिव स्कूल कॉन्फ्रेंस’ (एनपीएससी) की अध्यक्ष सुधा आचार्य ने कहा कि छात्र इस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। उन्होंने कहा, “दो साल के बाद स्कूल पुनः खुल रहे हैं और छात्र स्कूल वापस जाने के लिए उत्साहित हैं।”

आचार्य, दिल्ली के द्वारका स्थित आईटीएल पब्लिक स्कूल की प्रधानाध्यापिका हैं। उनके स्कूल में शिक्षकों ने बच्चों के लिए विशेष प्रार्थना आयोजित की। आचार्य ने कहा, “शिक्षकों ने छात्रों के लिए विशेष प्रदर्शन की तैयारी करवाई और आज लग रहा है जैसे कोई त्यौहार है। कल हमने 12वीं कक्षा के छात्रों का विदाई समारोह किया और वे बहुत खुश थे। पूर्वाह्न 11 बजे, हम प्रधानमंत्री के कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा में शामिल हुए।”

नोएडा एक्सटेंशन के श्रीराम ग्लोबल स्कूल में पांचवीं कक्षा के एक छात्र की माता रश्मि दीक्षित ने कहा, “मेरा बेटा पहले नागपुर में पढ़ता था और आज उसका यहां नए स्कूल में पहला दिन है। वह पिछले एक साल से इस स्कूल की ऑनलाइन कक्षा कर रहा था। वह अपने दोस्तों से मिलेगा। छात्र ऑनलाइन कक्षाएं कर रहे थे लेकिन यह उनके लिए अच्छा होगा क्योंकि वे नियमित रूप से स्कूल जाएंगे।”

कोविड महामारी को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन से पहले राष्ट्रीय राजधानी में मार्च 2020 में स्कूल बंद कर दिए गए थे। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले गए और मिलेजुले तरीके से ऑनलाइन तथा ऑफलाइन कक्षाएं चालू की गईं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement