Friday, March 29, 2024
Advertisement

Swachh Survekshan 2020: दिल्ली NCR में कौन का शहर है सबसे स्वच्छ, जानकर चौंक जाएंगे आप

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने गुरुवार को स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के आधार पर देश के सबसे स्वच्छ शहरों और राज्यों की लिस्ट जारी की है। इन शहरों में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (दिल्ली NCR) के शहर भी शामिल हैं

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 20, 2020 23:17 IST
NDMC is cleanest city in Delhi NCR- India TV Hindi
Image Source : PTI NDMC is cleanest city in Delhi NCR

नई दिल्ली। केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने गुरुवार को स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के आधार पर देश के सबसे स्वच्छ शहरों और राज्यों की लिस्ट जारी की है। इन शहरों में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (दिल्ली NCR) के शहर भी शामिल हैं। सर्वेक्षण में एक लिस्ट ऐसी है जिसमें 10 लाख से ऊपर की आबादी वाले शहरों को रखा गया है और दूसरी लिस्ट में 10 लाख से कम आबादी वाले शहर है। दिल्ली एनसीआर में दोनो ही तरह के शहर आते हैं।

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की लिस्ट के मुताबिक 10 लाख से ऊपर की आबादी वाले शहरों की लिस्ट को देखें तो पूरे दिल्ली NCR में सबसे स्वच्छ शहर गाजियाबाद है। 10 लाख की आबादी वाले देश के सबसे स्वच्छ शहरों की लिस्ट के टॉप 20 शहरों में अकेला गाजियाबाद ही है और इसका स्थान 19वां है। गाजियाबाद को स्वच्छता सर्वेक्षण में 4283 प्वाइंट मिले हैं।

गाजियाबाद के बाद दक्षिणी दिल्ली नगर निगम है जो 31वें स्थान पर है और उसे स्वच्छ सर्वेक्षण में 3422 प्वाइंट मिले हैं। इसके बाद 2169 अंकों के साथ 43वें स्थान पर उत्तरी दिल्ली और 1962 अंकों के साथ 46वें स्थान पर पूर्वी दिल्ली है। यानि 10 लाख की आबादी वाले क्षेत्रों में पूरे दिल्ली NCR में सबसे स्वच्छ गाजियाबाद और सबसे गंदा पूर्वी दिल्ली है।

इसके बाद 1 लाख से 10 लाख की आबादी वाले शहरों की लिस्ट में दिल्ली NCR के 3 शहर हैं जिनमें पहले स्थान पर नई दिल्ली नगर निगम, दूसरे पर नोएडा और तीसरे पर गुरुग्राम है। 1 लाख से 10 लाख तक की आबादी वाले सबसे स्वच्छ शहरों की लिस्ट में नई दिल्ली नगर निगम 5193 प्वाइंट के साथ तीसरे स्थान, 4403 प्वाइंट के साथ नोएडा 25वें स्थान और 3733 प्वाइंट के साथ गुरुग्राम 62वें स्थान पर है।

कुल मिलाकर पूरे दिल्ली एनसीआर में सबसे स्वच्छ नई दिल्ली नगर निगम है, दिल्ली का लुटियंस जोन इसी क्षेत्र में आता है। सबसे गंदा पूर्वी दिल्ली है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement