1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. केजरीवाल ने कुछ सरकारी, निजी अस्पतालों को कोविड अस्पतालों में तब्दील करने का निर्देश दिया

केजरीवाल ने कुछ सरकारी, निजी अस्पतालों को कोविड अस्पतालों में तब्दील करने का निर्देश दिया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को अधिकारियों को निर्देश दिए कि कुछ सरकारी एवं निजी अस्पतालों को पूरी तरह कोविड-19 अस्पतालों में तब्दील किया जाए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 12, 2021 18:40 IST
दिल्ली में बढ़ते कोरोना को लेकर सीएम केजरीवाल ने अस्पतालों को लेकर लिया बड़ा फैसला- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO/PTI दिल्ली में बढ़ते कोरोना को लेकर सीएम केजरीवाल ने अस्पतालों को लेकर लिया बड़ा फैसला

नयी दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को अधिकारियों को निर्देश दिए कि कुछ सरकारी एवं निजी अस्पतालों को पूरी तरह कोविड-19 अस्पतालों में तब्दील किया जाए ताकि राष्ट्रीय राजधानी में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों से निपटा जा सके। एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति को ‘‘काफी गंभीर’’ करार देते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से केंद्र से इस बात का अनुरोध करने का आदेश दिया कि महानगर के उसके अस्पतालों में कोविड-19 रोगियों के लिए बिस्तरों की संख्या में बढ़ायी जाएं। 

केजरीवाल ने कहा कि सरकारी एवं निजी अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या पिछले वर्ष नवंबर जितनी होनी चाहिए जब कोविड-19 अपने चरम पर था। बयाान के मुताबिक उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कुछ निजी एवं सरकारी अस्पतालों को पूरी तरह कोविड-19 अस्पताल में तब्दील किया जाए। केजरीवाल ने कहा, 'हम केंद्र सरकार से भी अपील करते हैं कि वह केंद्र सरकार के अस्पतालों में कोविड-19 से पीड़ित मरीजों के लिए बिस्तर की संख्या में बढ़ोतरी करे।' 

बैठक में मौजूद अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि दिल्ली के अस्पतालों में कोविड-19 रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और मुख्य सचिव विजय कुमार देव भी मौजूद थे। महामारी की शुरुआत के बाद से पहली बार दिल्ली में रविवार को कोविड-19 के रोजाना के मामले 10,000 की संख्या को पार कर गये। मुख्यमंत्री ने स्थिति को 'बेहद गंभीर' बताया है और लोगों से जरूरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलने की अपील की है। 

समीक्षा बैठक के बाद केजरीवाल ने ट्वीट कर लोगों से कोविड-19 संबंधी दिशा निर्देशों का पालन करने और अस्पताल जाने से बचने का अनुरोध किया। उन्होंने ट्वीट किया, 'कोविड-19 पर समीक्षा बैठक की। हम लोग सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाने के लिए कई कदम उठा रहे हैं। सभी से सहयोग की अपील है। 1.कृपया कोविड-19 संबंधी नियमों का पालन करें। 2.जब तक जरूरी नहीं हो, अस्पताल नहीं जायें। 3.अगर आप टीका लेने के पात्र हैं तो टीका जरूर लगवायें।' 

इससे पहले जैन ने संवाददाताओं से कहा कि केंद्र सरकार के अस्पतालों में कोविड-19 के फिलहाल 1090 बिस्तर उपलब्ध हैं जबकि नवंबर में चार हजार बिस्तर थे। अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 के मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर सरकार सतर्क है और सभी जरूरी कदम उठा रही है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिकदिल्ली में रविवार को कोविड-19 के 10,774 मामले सामने आए जिससे कुल संक्रमितों की संख्या 7,25,197 हो गई। वहीं 48 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या 11,283 हो गई। 

Click Mania
Modi Us Visit 2021