Monday, April 29, 2024
Advertisement

कोरोना के नए वैरिंट ने दिल्ली में दी दस्तक, महिला में हुई JN.1 की पुष्टि, देश भर में 110 मरीज

कोविड- 19 के नए वैरिएंट ने दिल्ली में भी दस्तक दे दी है। दिल्ली में JN.1 का पहला मामला सामने आया है। एक अधिकारी के मुताबिक, तीन नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे और उनमें से एक में JN.1 वैरिएंट की पुष्टि हुई।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: December 28, 2023 12:47 IST
कोरोना केस- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना केस

सर्दी के दस्तक देने के साथ देशभर में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। इस बीच, कोविड- 19 के नए वैरिएंट ने दिल्ली में भी दस्तक दे दी है। दिल्ली में JN.1 का पहला मामला सामने आया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने इसकी जानकारी दी है। एक अधिकारी के मुताबिक, तीन नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे और उनमें से एक में JN.1 वैरिएंट की पुष्टि हुई, जबकि बाकि दो में सीक्वेंसिंग की मौजूदगी का पता चला। 

"ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ी"

JN.1 वैरिएंट के पहले मामले की पुष्टि करते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "जेएन.1 सीक्वेंसिंग का उप-स्वरूप है और इसमें हल्का संक्रमण होता है। यह दक्षिण भारत में फैल रहा है। घबराने की कोई जरूरत नहीं है। यह हल्के संक्रमण का कारण बनता है।" एक अधिकारी ने जेएन.1 के पहले मामले के बारे में बताया कि मरीज 52 वर्षीय महिला है, जिसे तीन से चार सप्ताह पहले एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अधिकारी ने कहा, ‘‘महिला को हल्के लक्षणों के कारण भर्ती कराया गया था। उन्हें खांसी और श्वसन संक्रमण था। उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट की आवश्यकता नहीं पड़ी। शुरू में हमें लगा था कि उन्हें फ्लू है, लेकिन बाद में जांच में कोविड की पुष्टि हुई। कुछ ही दिनों में उन्हें छुट्टी दे दी गई।" 

दिल्ली में कोरोना के मामले?

एक अधिकारी ने बताया कि बुधवार को कोविड-19 के 9 नए मामले सामने आने के साथ दिल्ली में 35 से अधिक उपचाराधीन मरीज हैं। उन्होंने बताया कि पहले से कई बीमारियों से ग्रसित 28-वर्षीय एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई, जिसका प्राथमिक कारण कोविड नहीं था। अधिकारी ने बताया, "वह व्यक्ति दिल्ली का नहीं था और उसे हाल में एक निजी अस्पताल में भेजा गया था। उसे कई अन्य बीमारियां थीं और जांच में कोविड का पता चला था। व्यक्ति का नमूना जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है और रिपोर्ट का इंतजार है।" अधिकारी ने कहा कि व्यक्ति ‘मल्टी-सिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम’ से पीड़ित था और उसकी हालत अत्यंत नाजुक थी। 

देश में एक दिन में जेएन.1 के 40 केस  

उन्होंने कहा, "जांच में कोविड की पुष्टि हुई थी और ज्यादातर देखा गया है कि जब मरीज बीमारी के अंतिम चरण में होते हैं तो उन्हें दिल्ली रेफर कर दिया जाता है।" आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस के जेएन.1 उपस्वरूप के 40 नए मामले सामने आए हैं और इसके साथ ही संक्रमण के इस स्वरूप के मामले बढ़कर 110 हो गए हैं। गुजरात में 36, कर्नाटक में 34, गोवा में 14, महाराष्ट्र में 9, केरल में 6, राजस्थान और तमिलनाडु में 4-4, तेलंगाना में 2 और दिल्ली में एक मामले सामने आए। उन्होंने बताया कि ज्यादातर मरीज फिलहाल घर में क्वारंटीन में हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि भारत में बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 529 नए मामले सामने आए और उपचाराधीन मरीजों की संख्या 4,093 दर्ज की गई। 

24 घंटे में कोरोना के 529 मामले सामने आए

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण से तीन लोगों की मौत हुई है। ठंड और कोरोना वायरस के नए वैरिएंट की वजह से हाल के दिनों में संक्रमण के मामलों में तेजी आई है। इससे पहले 5 दिसंबर तक दैनिक मामलों की संख्या घटकर दोहरे अंक तक पहुंच गई थी। अधिकारी ने बताया कि कई नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे और उनमें से एक में जेएन.1 वैरिएंट के संक्रमण की पुष्टि हुई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि भारत में कोविड-19 के 529 नए मामले सामने आए और उपचाराधीन मरीजों की संख्या 4,093 दर्ज की गई। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में कोविड-19 से कर्नाटक में दो और गुजरात में एक मरीज की मौत हुई है। ठंड और कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के कारण हाल के दिनों में संक्रमण के मामलों में तेजी आई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement