Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दिल्ली में कोरोना टेस्टिंग को किया जाएगा दोगुना, एक हफ्ते में रोजाना 40000 टेस्ट का लक्ष्य: अरविंद केजरीवाल

कोरोना से ठीक हने वालों की संख्या बढ़ रही है, मौत के आंकड़े नहीं बढ़ रहे, लेकिन थोड़े से केस बढ़े हैं

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 26, 2020 13:20 IST
Arvind Kejriwal- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Arvind Kejriwal

दिल्ली में फिर से कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने कोरोना की टेस्टिंग को बढ़ाने का फैसला किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मौजूदा समय में दिल्ली में रोजाना लगभग 20000 कोरोना टेस्ट हो रहे हैं और हफ्तेभर में रोजाना टेस्टिंग को बढ़ाकर 40000 तक किया जाएगा। अरविंद केजरीवाल दिल्ली की जनता से अपील की है कि वे लापरवाही न बरतें और मास्क पहनने तथा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन करें।

अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में कोरोना मरीजों के लिए 14130 बेड रखे गए हैं जिनमें 10448 बेड अभी खाली पड़े हुए हैं और ज्यादातर लोगों का उपचार होम आइसोलेशन में ही हो रहा है। अरविंद केजरीवाल ने बताया कि कोरोना की रोकथाम के लिए दिल्ली सरकार का होम आइसोलेशन का फैसला काफी सफल रहा है और 14 जुलाई के बाद होम आइसोलेशन में एक भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है।

अरविंद केजरीवाल ने यह भी बताया कि दिल्ली में ऐसे भी मामले सामने आए हैं जहां पर कोरोना मरीज को अस्पताल से छुट्टी मिलने और कोरोना मुक्त के बावजूद कुछ लक्ष्ण ऐसे दिखते हैं जो कोरोना मरीजों में होते हैं, हालांकि वह मरीज कोरोना से मुक्त हो चुका होता है लेकिन फिर भी उन्हें आक्सीजन की कमी जैसे लक्ष्णों का सामना करना पड़ रहा है, ऐसे मरीजों को दिल्ली सरकार ने ऑक्सीमीटर देने का फैसला किया है और जरूरत पड़ने पर घर में ही ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने की बात की है।

क्या दिल्ली में फिर बढ़ रहे हैं केस? मंगलवार को मिले 1544 नए मरीज

देश की राजधानी नई दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। मंगलवार को दिल्ली शहर में कोरोना वायरस के 1544 नए मरीज सामने आए, 1155 लोगों को डिस्चार्ज किया गया और 17 लोगों की मौत हो गई। नए मरीज सामने आने के बाद दिल्ली में अबतक सामने आए कुल कोरोना मामलों की संरख्या बढ़कर 1 लाख 64 हजार 71 हो गई है। इन मामलों में से 1 लाख 47 हजार 743 लोग इस बीमारी को मात दे चुके हैं, जबकि अबतक कुल 43330 लोगों की मौत हो चुकी है।

पढ़ें- जानिए कहां तक पहुंचा भारत में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल?

पिछले एक हफ्ते में मिले मरीज

  • 25 अगस्त को मिले 1544 नए मरीज
  • 24 अगस्त को मिले 1061 नए मरीज
  • 23 अगस्त को मिले 1450 नए मरीज
  • 22 अगस्त को मिले 1412 नए मरीज
  • 21 अगस्त को मिले 1250 नए मरीज
  • 20 अगस्त को मिले 1215 नए मरीज
  • 19 अगस्त को मिले 1,398 नए मरीज

Experts ने बताई दिल्ली में कोरोना केस बढने की ये वजह

राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के मामले बढ़ने की वजह इलाज करवाने के लिए मरीजों का दिल्ली आना, अर्थव्यवस्था का फिर से खुलना तथा रैपिड एंटीजन जांच की संवेदनशीलता का कम होना हो सकते हैं, ऐसा विशेषज्ञों का कहना है। जून महीने की शुरुआत में संक्रमित मामलों की दर 30 फीसदी थी जो जुलाई के अंत तक कम होकर छह फीसदी से कम रह गई। मामले भी घटना शुरू हो चुके थे लेकिन बीते एक हफ्ते में मामले फिर बढ़ने लगे।

पढ़ें- Coronavirus से बचाव करने वाले एंटीबॉडी की पहचान हुई

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से सोमवार को जारी बुलेटिन के मुताबिक संक्रमितों की दर 8.9 फीसदी है जिससे विशेषज्ञों के माथे पर बल पड़ गए हैं। रविवार को दिल्ली में अगस्त माह के सर्वाधिक 1,450 मामले सामने आए थे। एक अगस्त से यहां कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या घट-बढ़ रही है। एक अगस्त को दिल्ली में 1,118 नए मामले आए जबकि अगले तीन दिन तक प्रतिदिन नए मामलों की संख्या एक हजार से कम रही। इसके बाद पांच से नौ अगस्त के बीच कोविड-19 के मामले एक हजार से अधिक रहे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement