Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली के COVID-19 समर्पित अस्पतालों के प्रत्येक बेड पर होगी ऑक्सीजन सप्लाई

दिल्ली सरकार ने कोरोना से बढ़ती मृत्यु दर और मरीजों के अव्यवस्था के आरोपों के मद्देनजर कोविड समर्पित अस्पतालों में सभी बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा देने का फैसला किया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 12, 2020 10:22 IST
COVID-19 facility hospitals to get oxygen supply in Delhi - India TV Hindi
Image Source : AP COVID-19 facility hospitals to get oxygen supply in Delhi 

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने कोरोना से बढ़ती मृत्यु दर और मरीजों के अव्यवस्था के आरोपों के मद्देनजर कोविड समर्पित अस्पतालों में सभी बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा देने का फैसला किया है। दिल्ली सरकार ने अस्पतालों को डीएसएचएम फंड से आवश्यक उपकरणों की खरीद करने के लिए अधिकृत कर दिया है।

दिल्ली सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है, "यह देखा गया है कि दिल्ली में पिछले एक सप्ताह में कोविड-19 के पॉजिटिव मामलों की संख्या में वृद्धि हुई है, जिसके परिणामस्वरूप ऑक्सीजन सुविधा के साथ आईसीयू बेड और बेड की अतिरिक्त मांग हुई है।"

COVID-19 facility hospitals to get oxygen supply in Delhi

Image Source : TWITTER
COVID-19 facility hospitals to get oxygen supply in Delhi

उन्होंने आगे कहा, 'ऐसी स्थिति के मद्देनजर, दिल्ली सरकार के एनसीटी के नामित कोविड अस्पतालों में सभी अस्पताल के बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र शासन (एनसीटी) के सभी नामित कोविड अस्पतालों के चिकित्सा निदेशक/निदेशक को यह व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है कि सभी अस्पताल बेड पर ऑक्सीजन की आपूर्ति हो। जहां पाइप के जरिए ऑक्सीजन सप्लाई नहीं है, वहां ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर या ऑक्सीजन सिलेंडर के जरिए सप्लाई की व्यवस्था करें। आवश्यक उपकरण अस्पतालों द्वारा खरीदे जा सकते हैं और इसका खर्च डीएसएचएम कोविड फंड से करें।'

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के मुताबिक, दिल्ली में कोरोना वायरस के आज 12 जून (शुक्रवार) सुबह 8 बजे तक कुल 34687 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 20871 एक्टिव केस, 12731 ठीक हो चुके लोग शामिल हैं। साथ ही राजधानी दिल्ली में अबतक कुल 1085 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, दिल्ली में कोरोना से मौत के आंकड़ों को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। विपक्ष ने आरोप लगाया है कि मरने वालों की संख्या 2,000 को पार कर गई है।

आज 12 जून (शुक्रवार) सुबह 8 बजे तक देश में कोरोना के अबतक कुल 2,97,535 मामले सामने आ चुके हैं। जिनमें 1,41,842 ऐक्टिव केस हैं जबकि 1,47,195 लोग संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। वहीं अभी तक देश में 8,498 लोगों की मौत हो चुकी है। बीते 24 घंटे में कोरोना के एक दिन में अबतक रिकॉर्ड 10,956‬ नए केस सामने आए और रिकॉर्ड 396 मौतें रिपोर्ट की गई हैं। साथ ही देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 6,166‬ लोग ठीक हुए हैं। देश में कोरोना का रिकवरी रेट 49.47 प्रतिशत है जबकि मृत्यु दर 2.85 प्रतिशत है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement