Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Delhi Metro और बसों में खड़े होकर सफर कर सकेंगे यात्री, DDMA ने जारी किया आदेश

DDMA के आदेश के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो के एक कोच में 100% बैठने की क्षमता के साथ 30 यात्रियों को खड़े रहने की अनुमति दी गई है। इंट्रा स्टेट मूवमेंट बसों (डीटीसी के साथ-साथ क्लस्टर बस) में 100% बैठने की क्षमता के साथ 50% तक यात्रियों को खड़े रहने की अनुमति दी गई है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 20, 2021 21:15 IST
Delhi Metro और बसों में खड़े होकर सफर कर सकेंगे यात्री, DDMA ने जारी किया आदेश- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Delhi Metro और बसों में खड़े होकर सफर कर सकेंगे यात्री, DDMA ने जारी किया आदेश

Highlights

  • दिल्ली में वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति को देखते हुए DDMA ने लिया फैसला
  • राजधानी में अब बसों और दिल्ली मेट्रो में खड़े होकर भी सफर कर सकेंगे यात्री
  • यलो लाइन पर रविवार को मेट्रो ट्रैक पर मरम्मत कार्य के चलते रविवार को करीब डेढ़ घंटा परिचालन बंद रहेगा

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) और डीसीसी की बसों (DTC Bus) में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है। दिल्ली में वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति को देखते हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने मेट्रो और बसों में खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति दे दी है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आदेश के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो के एक कोच में 100% बैठने की क्षमता के साथ 30 यात्रियों को खड़े रहने की अनुमति दी गई है। इंट्रा स्टेट मूवमेंट बसों (डीटीसी के साथ-साथ क्लस्टर बस) में 100% बैठने की क्षमता के साथ 50% तक यात्रियों को खड़े रहने की अनुमति दी गई है। बसों में पिछले दरवाज़े से यात्रियों को बोर्डिंग जबकि डी-बोर्डिंग की अनुमति सिर्फ सामने के दरवाजे़ से है। यात्रियों को भले ही छूट दी गई है लेकिन कोविड के नियमों का पालन करना जरूरी है। सैनिटाइजर और मास्क का प्रयोग करना जरूरी है। 

Delhi Metro और बसों में खड़े होकर सफर कर सकेंगे यात्री, DDMA ने जारी किया आदेश

Image Source : TWITTER
Delhi Metro और बसों में खड़े होकर सफर कर सकेंगे यात्री, DDMA ने जारी किया आदेश

डीडीएमए के इस फैसले से हजारों यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। डीडीएमए की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि दिल्ली में वायु प्रदूषण के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो ट्रेनों और बसों में खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति दी गई है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल कर सकें। बता दें कि कोरोना के कारण मेट्रो और बसों में खड़े होकर सफर करने की इजाजत नहीं थी। इससे पहले दिल्ली सरकार ने डीटीसी बसों और मेट्रो में खड़े होकर यात्रा करने की इजाजत देने के लिए डीडीएमए के पास प्रस्ताव भेजा था। सरकार का कहना था कि प्रदूषण की समस्या को देखते हुए अगर खड़े होकर सफर की मंजूरी मिलती है तो ज्यादा लोगों को बसों व मेट्रो से यात्रा करने का विकल्प मिलेगा।

रविवार को डेढ़ घंटे परिचालन रहेगा बाधित

वहीं, यलो लाइन पर राजीव चौक से केंद्रीय सचिवालय के बीच रविवार को मेट्रो ट्रैक पर मरम्मत कार्य के चलते रविवार सुबह 7:30 बजे तक करीब डेढ़ घंटा परिचालन बंद रहेगा। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। सामान्य तौर पर सुबह छह बजे मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाता है। डीएमआरसी का कहना है कि सुबह में मरम्मत कार्य के दौरान समयपुर बादली से राजीव चौक व केंद्रीय सचिवालय से हुडा सिटी सेंटर के बीच सामान्य रूप से परिचालन होगा, पर राजीव चौक से केंद्रीय सचिवालय के बीच मेट्रो उपलब्ध नहीं होगी। ऐसे में समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर की ओर जाने वाले यात्रियों को राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर उतरना पड़ेगा। यात्रियों की सुविधा के लिए राजीव चौक व केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन के बीच निश्शुल्क मेट्रो फीडर बस का परिचालन होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement