1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. दिल्ली में 1000 रुपये से भी कम में होगा कोरोना टेस्ट, अब चुकानी होगी सिर्फ इतनी कीमत

दिल्ली में 1000 रुपये से भी कम में होगा कोरोना टेस्ट, अब चुकानी होगी सिर्फ इतनी कीमत

कोरोना वायरस की जांच के लिए चुकाई जाने वाली कीमत को लेकर दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब यहां एक हजार रुपये से भी कम में कोरोना टेस्ट कराया जा सकेगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 30, 2020 17:12 IST
दिल्ली में 1000 रुपये से भी कम में होगा कोरोना टेस्ट, अब चुकानी होगी सिर्फ इतनी कीमत- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में 1000 रुपये से भी कम में होगा कोरोना टेस्ट, अब चुकानी होगी सिर्फ इतनी कीमत

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की जांच के लिए चुकाई जाने वाली कीमत को लेकर दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब यहां एक हजार रुपये से भी कम में कोरोना टेस्ट कराया जा सकेगा। दरअसल, दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के टेस्ट की कीमत में दो-तिहाई की कटौती की है, जिससे कोरोना टेस्ट की कीमत घटकर एक हजार रुपये से भी कम हो गई है।

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के RT-PCR टेस्ट के दाम में दो-तिहाई की कटौती कर लोगों को बड़ी राहत दी है। अब यहां RT-PCR टेस्ट सिर्फ 800 रुपए में होगी जबकि दिल्ली में अभी तक RT-PCR टेस्ट के लिए 2400 रुपये चुकाने होते थे। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा। दिल्ली सरकार ने सोमवार को लोगों की जेब का ख्याल करते हुए RT-PCR टेस्ट की कीमत घटा दी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 का पता लगाने के लिए की जाने वाली आरटी-पीसीआर जांच का शुल्क घटाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि इससे कोविड-19 जांच के लिए निजी प्रयोगशालाओं में जाने वाले लोगों को मदद मिलेगी। वर्तमान में निजी प्रयोगशालाओं में आरटी-पीसीआर जांच का शुल्क 2,400 रूपये है। 

केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘मैंने दिल्ली में आरटी-पीसीआर जांच की दरें घटाने का निर्देश दिया है। सरकारी प्रतिष्ठानों में तो यह जांच नि:शुल्क की जा रही है लेकिन इससे उन लोगों को फायदा होगा जो निजी लैब में जांच करवाने जाते हैं।’’ दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मुख्यमंत्री के ट्वीट के जवाब में कहा कि इस बाबत आदेश तत्काल जारी किए जाएंगे।

गौरतलब है कि दिल्ली में रविवार (29 नवंबर) को 4906 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ दिल्ली में कोरोना संक्रमित मामलों की कुल संख्या 5,66,648 पहुंच गई है। रविवार को दिल्ली में कोरोना के 6325 मरीज ठीक होने के साथ अब तक कुल 5,22,491 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं, 68 लोगों की मौत के साथ अब तक कुल  9,066 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। 

दिल्ली में अभी कोरोना के एक्टिव मामले 35,091 हैं। दिल्ली में कोरोना टेस्टिंग की बात करें तो रविवार को बीते रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटों में 64186 लोगों के टेस्ट किए गए हैं, इसमें 29839 आरटी-पीसीआर टेस्ट जबकि 34347 लोगों के रैपिंड एंटीजन के माध्यम से टेस्ट शामिल हैं। दिल्ली में अबतक कुल 6237395 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया है। दिल्ली में अभी कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 7.64 प्रतिशत है, वहीं मृत्यु दर 1.83 प्रतिशत है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दिल्ली में 1000 रुपये से भी कम में होगा कोरोना टेस्ट, अब चुकानी होगी सिर्फ इतनी कीमत News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment