Saturday, April 27, 2024
Advertisement

शराब पीने वालों के लिए खुशखबरी, अभी इम्पोर्टेड ब्रांड पर मिलती रहेगी छूट

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 26, 2022 17:58 IST
Delhi Liquor Price Offer- India TV Hindi
Image Source : GAURAV SHUKLA Delhi Liquor Price Offer

Highlights

  • दुकान के बाहर महिला और पुरुष बाउंसरों को तैनात किया गया
  • जानिए दिल्ली में शराब पर ऑफर कब तक मिलेगा?
  • दिल्ली में अब टेट्रा पैक में भी शराब खरीद सकेंगे

Delhi Liquor Discount offer: दिल्ली में शराब के शौकीन डिस्काउंट के साथ-साथ ट्रेटा पैक में भी शराब खरीद सकेंगे। दिल्ली में नई एक्साइज पॉलिसी लागू होने के बाद से शराब की दुकानों पर शराब की खरीद पर भारी डिस्काउंट मिल रहा है तो कहीं एक के साथ एक बोतल फ्री मिल रही है। दरअसल, नई आबकारी नीति लागू होने के बाद दिल्ली में शराब पर भारी छूट मिल रही है। आबकारी विभाग ने नई आबकारी नीति के तहत सरकार ने अधिकतम खुदरा कीमत तय की है, लेकिन शराब वेंडर्स के पास कॉम्पिटिटीव प्राइसिंग की अनुमति है। इसलिए खुदरा विक्रेता चुनिंदा शराब ब्रांड खरीदने पर 30 से 40  प्रतिशत डिस्काउंट और गिफ्ट दे रहे हैं। दिल्ली में शराब की दुकानों पर उमड़ती भीड़ को काबू करने व कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए दुकान के मालिकों ने महिला और पुरुष बाउंसरों को तैनात किया है।   

राजधानी दिल्ली में शुरू हुई टेट्रा पैक में शराब की बिक्री

नई एक्साइज पॉलिसी में शराब की ट्रेटा पैक में बिक्री का प्रावधान किया गया है। शराब पर डिस्काउंट और एक के साथ एक फ्री बोतल के बाद दिल्ली में अब शराब फ्रूटी जैसे ट्रेटा पैक में मिल रही है। मार्केट में 180 एमएल के पैक में मिल रहे व्हिस्की, वोदका के ब्रैंड मिल रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि निम्न आय वर्ग के लिए शराब को अधिक किफायती बनाने के लिए यह निर्णय लिया गया है। अधिकारी ने कहा कि अब तक 750 से अधिक ब्रांडों को रजिस्टर्ड किया गया है। इसमें वे भी शामिल हैं जो टेट्रा पैक में उपलब्ध होंगे। यह पहली बार है जब राजधानी में टेट्रा पैक में शराब बेची जा रही है। बता दें कि टेट्रा पैक में शराब, विशेष रूप से, कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में पॉपुलर हैं।

जानिए कब तक शराब पर छूट का ऑफर चलेगा?

बता दें कि, दिल्ली की कई शराब की दुकानों पर एक बोतल पर दूसरी बोतल फ्री और एक पेटी पर दूसरी शराब की पेटी फ्री का ऑफर कई दिनों से चल रहा है। लेकिन, यह तभी तक चलेगा जब तक शराब की दुकानों के पास स्टॉक मौजूद है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह ऑफर मार्च अंत तक चलने की उम्मीद है। दरअसल, शराब की दुकानों को मार्च अंत तक अपना स्टॉक खत्म करना है. नए वित्त वर्ष में लाइसेंस का नवीनीकरण होगा. लाइसेंस के नवीनीकरण को लेकर दुकानदार आकर्षक ऑफर देकर स्टॉक खत्म कर रहे हैं. यही वजह है कि कई जगहों पर शराब के दाम पर 35 से 40 फीसदी तक की छूट मिल रही है।

नवंबर 2021 में दिल्ली में लागू हुई नई आबकारी नीति 

आपको बता दें कि, नवंबर 2021 में दिल्ली में नई आबकारी नीति लागू हुई थी। नई आबकारी नीति के तहत सरकार ने अधिकतम खुदरा कीमत तय की है, लेकिन वेंडर्स के पास कॉम्पिटिटीव प्राइसिंग की अनुमति है। नई आबकारी नीति ने दिल्ली में शराब के रिटेल कारोबार में व्यापक बदलाव की शुरुआत हुई है। बता दें कि, दिल्ली की नई आबकारी नीति के तहत शहर को 32 जोनों में बांटा गया है और जोनल आधार पर लाइसेंस अलॉट किए गए हैं। प्राइवेट प्लेयर्स को जोनल आधार पर लाइसेंस अलॉट किए गए हैं। ऐसा शहर के सभी हिस्सों में रिटेल दुकानों का समान वितरण सुनिश्चित करने के लिए किया गया है। दिल्ली में शराब की 849 दुकानें खोली जानी हैं। अधिकारियों के मुताबिक, 600 से अधिक अब तक खोली जा चुकी हैं। अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही बाकी की दुकानें भी खुलेंगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement