Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दिल्ली में दिखेगी सियासी हलचल, MCD चुनाव के नामांकन का आज आखिरी दिन, 1500 प्रत्याशी भरेंगे पर्चा

Delhi MCD Elections: बीजेपी, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस इन तीनों पार्टियों के सभी 750 उम्मीदवारों के अलावा कई अन्य निर्दलीय और दूसरी पार्टियों के प्रत्याशी भी आज नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। एमसीडी चुनाव के लिए आज करीब 1500 उम्मीदवार नामांकन कर सकते हैं।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: November 14, 2022 9:33 IST
दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए नामांकन- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए नामांकन

Delhi MCD Elections: दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन है। बीजेपी, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस तीनों ही प्रमुख पार्टियों ने सभी 250 वॉर्डों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इन तीनों पार्टियों के सभी 750 उम्मीदवारों के अलावा कई अन्य निर्दलीय और दूसरी पार्टियों के प्रत्याशी भी आज नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। एमसीडी चुनाव के लिए आज करीब 1500 उम्मीदवार नामांकन पर्चा भर सकते हैं। 

आज ये सभी 1500 उम्मीदवार पर्चा भरने के लिए नामांकन केंद्रों पर पहुंच सकते हैं। ऐसे में नामांकन केंद्रों के आस-पास भारी भीड़ रहेगी। इसके चलते ट्रैफिक भी प्रभावित हो सकता है। नामांकन केंद्रों पर दिल्ली पुलिस की ओर से सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। राज्य चुनाव आयोग ने भी सभी रिटर्निंग ऑफिसर्स को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने केंद्रों पर पहले से सभी जरूरी इंतजाम और तैयारियां करके रखें, ताकि उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करने में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो और वे वक्त पर नामांकन के लिए अपना पर्चा भर सकें।

68 जगहों पर पर्चा भरने की व्यवस्था 

दिल्ली में 70 विधानसभा सीटें हैं। हालांकि, इनमें से 2 सीटों पर चुनाव नहीं होंगे। ऐसे में 68 विधानसभा सीट जिसमें 250 वार्ड हैं, पर चुनाव कराए जाएंगे। राज्य चुनाव आयोग ने दिल्ली की 68 अलग-अलग जगहों पर नामांकन दाखिल करने की व्यवस्था की है। सभी जिलों के डीएम और एसडीएम दफ्तरों के अलावा कई अन्य सरकारी दफ्तरों, संस्थानों और कुछ स्कूलों में भी नामांकन दाखिल करने की व्यवस्था की गई है। सभी उम्मीदवार अपने-अपने वॉर्ड के हिसाब से अपने-अपने नामांकन केंद्रों पर पर्चा दाखिल करने पहुंचेंगे। 

10 बजे से ही केंद्रों पर भीड़ शुरू हो जाएगी

नामांकन जमा करने का समय सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक का है। ऐसे में सुबह 10 बजे से ही इन केंद्रों पर भीड़ शुरू हो जाएगी। दोपहर 3 बजे के पहले अनाउंसमेंट करके सभी उम्मीदवारों को आरओ दफ्तर में एंट्री के लिए कहा जाएगा, ताकि किसी का नामांकन नहीं छूटे। 3 बजे तक जितने भी उम्मीदवार दफ्तर में दाखिल हो जाएंगे, उन सभी का नामांकन स्वीकार किया जाएगा। भले ही फिर पर्चे दाखिल करने की प्रक्रिया शाम 5-6 बजे तक ही क्यों ना चलती रहे, लेकिन उम्मीदवारों को हर हाल में दोपहर 3 बजे तक आरओ दफ्तर में प्रवेश करना होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement