Friday, April 26, 2024
Advertisement

दिल्ली में दमघोंटू हवा, प्रदूषण का स्तर बढ़ा, सुबह आसमान में छाई रही धुंध

राजधानी दिल्‍ली में सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है। यहां हवा की क्‍वालिटी बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में वायु प्रदूषण का स्तर इतना बढ़ गया है कि सोमवार की सुबह आसमान में धुंध ही छाई रही।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 26, 2020 9:47 IST
दिल्ली में दमघोंटू हवा, प्रदूषण का स्तर बढ़ा, सुबह आसमान में छाई रही धुंध- India TV Hindi
Image Source : ANI दिल्ली में दमघोंटू हवा, प्रदूषण का स्तर बढ़ा, सुबह आसमान में छाई रही धुंध

नई दिल्ली: राजधानी दिल्‍ली में सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है। यहां हवा की क्‍वालिटी बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में वायु प्रदूषण का स्तर इतना बढ़ गया है कि सोमवार की सुबह आसमान में धुंध ही छाई रही। दिल्ली के आईटीओ, अक्षरधाम, रोहिणी और द्वारका में हवा की क्‍वालिटी बहुत खराब पाई गई है। वहीं, आनंद विहार में हवा की क्‍वालिटी गंभीर स्तर पर रिकॉर्ड की गई है।

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के अनुसार, दिल्ली के ITO पर AQI 307 दर्ज किया गया। वहीं, द्वारका में AQI 350, रोहिणी में AQI 366, अशोक विहार में AQI 360, जहांगीर पुरी में AQI 385 हैं, जो बहुत खराब श्रेणी में आता है। इसके अलावा अलीपुर में AQI 347, JNS के पास AQI 328 और मुंडका में AQI 374 दर्ज किया गया। यह सब खराब श्रेणी में है।

बता दें कि पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली ने पहले ही शहर के प्रदूषण में पराली जलने की हिस्सेदारी बढ़ने का अनुमान जताया था। उल्लेखनीय है कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement