Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Delhi News: दिल्ली मेट्रो में यात्रा के दौरान मास्क नहीं पहन रहे लोग, DMRC हुआ अलर्ट

Delhi News: डीएमआरसी ने कहा है कि उसके द्वारा सुरक्षा मानकों के पालन को सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Published on: July 16, 2022 22:56 IST
Delhi News- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Delhi News

Highlights

  • कोविड नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं लोग
  • यात्रियों का दावा, कोविड-19 खत्म हो गया है
  • '5 रुपये में बिक रहे मास्क लेने का सुझाव देते हैं'

Delhi News: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मेट्रो के स्टेशन परिसरों व ट्रेन में बड़ी संख्या में यात्री मास्क नहीं लगाकर या अनुचित तरीके से मास्क लगा कोविड-19 संबंधी नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। हालांकि, डीएमआरसी ने कहा है कि उसके द्वारा सुरक्षा मानकों के पालन को सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। 

कई मार्गों के लिए ट्रेन बदलने की सुविधा वाले उत्तरी दिल्ली के कश्मीरी गेट स्टेशन से लेकर दक्षिण दिल्ली के जंगपुरा के अपेक्षाकृत छोटे स्टेशन तक यात्रा के दौरान अनेक यात्रियों को बिना मास्क के पाया। इस दौरान कई यात्रियों ने यह दावा भी किया कि कोविड-19 खत्म हो गया है। सुरक्षा कर्मियों को भी तलाशी लेने के बाद कई यात्रियों को बिना मास्क पहने स्टेशन के अंदर जाने की इजाजत देते देखा गया। 

 'कई यात्री बिना मास्क पहने स्टेशन परिसर में आते हैं'

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के पास दिल्ली मेट्रो परिसर की सुरक्षा का जिम्मा है और इसके कर्मी प्रवेश और निकास की भी सुरक्षा करते हैं। कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर ड्यूटी पर तैनात सीआईएसएफ के एक जवान ने स्वीकार किया कि कई यात्री बिना मास्क पहने स्टेशन परिसर में आते हैं। जवान ने कहा, "जो लोग कहते हैं कि वे मास्क पहनना भूल गए, उन्हें हम मेट्रो के मुख्य प्रवेश द्वार के बाहर सिर्फ पांच रुपये में बिक रहे मास्क को खरीदने का सुझाव देते हैं। लेकिन शायद ही कोई सुनता है।" 

उन्होंने कहा, "हमने सुना है कि अन्य स्टेशनों पर कोविड के मानदंड का उल्लंघन करने वाले लोगों के प्रवेश पर आपत्ति जताने पर सुरक्षा कर्मियों के साथ हाथापाई हुई है।" सीआईएसएफ कर्मी ने कहा कि यह कुछ इस तरह है जैसे लोग दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट नहीं पहनते, जबकि यह उनकी सुरक्षा के लिए है। 

'प्रवेश करने वाले लोगों को मास्क पहनने के लिए कहते हैं'

एक मेट्रो स्टेशन पर गुरुवार दोपहर 10 से 12 यात्री तलाशी के लिए कतार में खड़े थे और सिर्फ एक या दो ने ही मास्क लगाया हुआ था। अन्य स्टेशन पर भी ऐसा ही नजारा था। सीआईएसएफ के एक अधिकारी ने कहा, "हम मेट्रो स्टेशन में प्रवेश करने वाले लोगों को मास्क पहनने के लिए कहते हैं। दिल्ली पुलिस की टीम या दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के उड़न दस्ते उल्लंघन करने वालों को दंडित कर सकते हैं।" 

जब विभिन्न मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों से पूछा कि उन्होंने मास्क क्यों नहीं पहना है, तो कई ने कहा कि उनके पास मास्क नहीं है, जबकि कुछ लोगों ने उल्टे सवाल कर दिया कि कोविड-19 खत्म हो गया है, तो मास्क क्यों पहनें? 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement