Friday, April 26, 2024
Advertisement

Delhi News : दिल्ली सरकार कराएगी स्पोकन इंग्लिश कोर्स, जानिए क्या है केजरीवाल का प्लान

Delhi News : उन्होंने कहा कि कम्यूनिकेशन स्किल्स को बेहतर बनाने के लिए सरकार यह योजना लेकर आई है। इसके तहत दिल्ली स्किल एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी एक खास कोर्स चलाएगी जिससे कम्यूनिकेशन स्किल्स को बढ़िया बनाया जा सकेगा।

Niraj Kumar Written By: Niraj Kumar
Updated on: July 23, 2022 16:53 IST
Arvind Kejriwal, CM, Delhi- India TV Hindi
Image Source : PTI Arvind Kejriwal, CM, Delhi

Highlights

  • तीन से चार महीने का होगा स्पोकन इंग्लिश कोर्स
  • इवनिंग और वीकेंड कोर्स की सुविधा उपलब्ध होगी
  • एक साल में एक लाख युवाओं को दी जाएगी ट्रेनिंग

Delhi News : दिल्ली की केजरीवाल सरकार अब बच्चों और युवाओं की अंग्रेजी मजबूत करने पर ध्यान देगी। इसके लिए नए कोर्स चलाने का ऐलान आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। उन्होंने कहा कि कम्यूनिकेशन स्किल्स को बेहतर बनाने के लिए सरकार यह योजना लेकर आई है। इसके तहत  दिल्ली स्किल एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी एक खास कोर्स चलाएगी जिससे कम्यूनिकेशन स्किल्स को बढ़िया बनाया जा सकेगा।

स्किल बढ़ाने की योजना

  1. एक साल में एक लाख युवाओं को ट्रेनिंग
  2. पहले चरण में दिल्ली में 50 सेंटर खोले जाएंगे
  3. 18 से 35 साल के युवाओं को एडमिशन
  4. तीन से चार महीने का होगा कोर्स
  5. इवनिंग और वीकेंड कोर्स की सुविधा

दिल्ली में 50 सेंटर

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया कि इस कोर्स के तहत एक साल में एक लाख बच्चों को ट्रेनिंग दी जाएगी। पहले चरण में दिल्ली में 50 सेंटर खोले जा रहे हैं। 18 से 35 साल के युवाओं को एडमिशन दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्पोकेन इंग्लिश का यह कोर्स तीन से चार महीने का होगा। इसमें इवनिंग और वीकेंड कोर्स की सुविधा होगी।

कोई शुल्क नहीं 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कोर्स के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा लेकिन शुरुआत में लोगों को धरोहर राशि के तौर पर 950 रुपये जमा कराने होंगे। उन्होंने कहा, ‘‘यह धरोहर राशि पूर्ण उपस्थिति के साथ कोर्स सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद लौटा दी जाएगी। यह तीन-चार महीने का कोर्स होगा और इसमें सप्ताहांत और कामकाजी युवाओं के लिए शाम की पाली में पढ़ाई करने के भी विकल्प होंगे।’’

अंग्रेजी की सामान्य समझ जरूरी

केजरीवाल ने कहा कि दाखिला लेने के लिए अंग्रेजी की सामान्य समझ होनी चाहिए और आठवीं कक्षा तक अंग्रेजी भाषा पढ़ी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार का दिल्ली कौशल उद्यमिता विश्वविद्यालय इस कोर्स का संचालन करेगा। उन्होंने कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम होगा क्योंकि कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय इसका मूल्यांकन करेगा। 

इनपुट-भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement