Friday, April 26, 2024
Advertisement

'हरिद्वार कुंभ मेले से दिल्ली लौट रहे सभी लोगों को 14 दिन रहना होगा quarantine'

DDMA ने यह तय किया है कि हरिद्वार कुंभ मेले से दिल्ली लौट रहे दिल्ली के सभी निवासियों को 14 दिन के लिए अपने घर पर quarantine रहना होगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 18, 2021 7:51 IST
Delhi people returning from Haridwar Kumbh Mela mandatorily home quarantine 14 days DDMA  'हरिद्वार - India TV Hindi
Image Source : PTI Haridwar: Har Ki Pauri Ghat wears a deserted look during Kumbh Mela 2021 following a surge in COVID-19 cases, in Haridwar, Saturday, April 17, 2021.

नई दिल्ली. पूरे देश में कोरोना कहर बरपा रहा है। देश की राजधानी नई दिल्ली में कोरोना संक्रमण लगातार फैलता ही जा रहा है। राजधानी नई दिल्ली में कोरोना के कारण तकरीबन सभी अस्पताल भरे हुए हैं। इस बीच दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA), GNCTD ने कोरोना की रफ्तार को कम करने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। DDMA ने यह तय किया है कि हरिद्वार कुंभ मेले से दिल्ली लौट रहे दिल्ली के सभी निवासियों को 14 दिन के लिए अपने घर पर quarantine रहना होगा।

DDMA द्वारा जारी किए गए आर्डर में कहा गया है कि अब ये जरूरी हो गया है कि दिल्ली के जो नागरिक कुंभ होकर आए हैं या फिर जो कुंभ जाने वाले हैं, उनके टेस्ट किए जाएं, उन्हें ट्रेस और क्वारंटाइन किया जाए। आदेश में कहा गया है कि दिल्ली के जो भी नागरिक 4 अप्रैल से आज तक कुंभ होकर आए हैं, उन्हें www.delhi.gov.in पर 24 घंटे के अंदर अपना नाम, पता, संपर्क सूत्र, आईडी, दिल्ली से जाने और आने की जानकारी देनी होगी।

आदेश में ये भी कहा गया है कि जो भी दिल्लीवासी 30 अप्रैल तक कुंभ जाने वाले हैं, उन्हें भी दिल्ली छोड़ने से पहले पोर्टल पर जानकारी देनी होगी। कुंभ होकर आए और कुंभ जाने वाले सभी लोगों को दिल्ली पहुंचने के बाद 14 दिन खुद को होम क्वारंटाइन करना होगा। अगर ऐसी किसी भी व्यक्ति ने जो कुंभ मेले में गया था और इसकी जानकारी प्रशासन को नहीं दी तो उसे संबंधित डीएम द्वारा सरकार के क्वारंटाइन सेंटर में 14 दिन के लिए भेजा जाएगा।

मुंबई की मेयर ने भी लिया है ऐसा ही निर्णय

शनिवार को महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कुंभ से लौट रहे श्रद्धालुओं के संदर्भ में एक ऐसा ही निर्णय लिया है। उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि कुंभ मेला से मुंबई आने वाले सभी लोगों को quarantine किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन सभी लोगों को होटलों में ठहराया जाएगा और सरकार इन लोगों का खर्च नहीं उठाएगी। लोगों को अपना खर्च खुद ही उठाना पड़ेगा।

किशोरी पेडनेकर ने कहा कि जैसे दिल्ली में मरकज के कार्यक्रम से लौटे लोगों के बाद राज्य में कोरोना बढ़ा था, वैसे ही कुंभ से लौट रहे लोग हर राज्य में प्रसाद की तरह कोरोना बाटेंगे। उन्होंने कहा कि कुंभ से लौट रहे सभी लोगों को उनके खुद के पैसे से आइसोलेट किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुंबई में भी हम यही सोच रहे हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement