1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. एडिट करके अश्लील वीडियो बनाकर लोगों से मांगते थे फिरौती, पुलिस ने मेवात से पकड़े 6 साइबर बदमाश

एडिट करके अश्लील वीडियो बनाकर लोगों से मांगते थे फिरौती, पुलिस ने मेवात से पकड़े 6 साइबर बदमाश

आपका वीडियो चैट किस तरह आपको मुश्किल में डाल सकता है, इसका एक बेहद घिनौना रूप सामने आया है।

Abhay Parashar Abhay Parashar @abhayparashar
Published on: January 06, 2021 13:24 IST
Delhi Police- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Delhi Police

आपका वीडियो चैट किस तरह आपको मुश्किल में डाल सकता है, इसका एक बेहद घिनौना रूप सामने आया है। दिल्ली पुलिस की साइबर सेल जिसे CYPAD भी कहा जाता है, इस टीम ने एक बड़े साइबर सेक्सटॉर्शन रैकेट का भांडाफोड़ किया है। पुलिस ने इस मामले में जिला भरतपुर के  क्षेत्र से 6 साइबर बदमाशो को गिरफ्तार किया है। ये अपराधी इंटरनेट चैटिंग के दौरान वीडियो रिकाॅर्ड कर उसे नग्न तस्वीरों के साथ एडिट करते थे। फिर उसी शख्स के पास यह अश्लील विडियो भेज इसे वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करते थे। फिलहाल सभी 6 अपराधी पुलिस की गिरफ्त में हैं।  

पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनसार ये साइबर अपराधी किसी ना किसी माध्यम से सामने वाले शख्स को वीडियो कॉल पर जुड़ने के लिए कहते है। पहले फेसबुक पर दोस्ती करते है फिर वीडियो कॉल करने को कहते है। उनके झांसे में आकर जब वो शख्स वीडियो कॉल जॉइन करता है तो उसके वीडियो को रिकॉर्ड कर लिया जाता था। इसके बाद असली खेल शुरू होता था। ये अपराधी एडिटिंग के जरिए अश्लील वीडियो ऐड कर देते हैं। उसके बाद वो वीडियो उसी शख्स को भेजा जाता है और ये धमकी दी जाती है कि इस वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया जाएगा। इस डर से लोग साइबर अपराधी की बातों में आकर उसे पैसा ट्रांसफर कर देते है। 

अब तक 200 शिकायतें 

पुलिस के मुताबिक 2 महीने इस तरह की अब तक 200 से ज्यादा शिकायतें साइबर सेल को मिल चुकी है जिनकी जांच की जा रही है। साइबर सेल के मुताबिक आरोपियों के फोन से ऐसे तकरीबन 40 पीड़ितों की वीडियो हाथ लगी है, अब तक 25 लाख से ज्यादा की धोखाधड़ी ये कर चुके है। 10 एकाउंट्स को फ्रिज किया गया है। आगे भी इनके गैंग के और लोगो की तलाश और इन्वेस्टिगेशन जारी है। साइबर सेल का कहना है अगर ऐसे और पीड़ित दिल्ली एनसीआर या किसी भी राज्य के है तो वो साइबर सेल से सम्पर्क के अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है ताकि ऐसे अपराधियो को आगे भी पकड़ा जा सके।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। एडिट करके अश्लील वीडियो बनाकर लोगों से मांगते थे फिरौती, पुलिस ने मेवात से पकड़े 6 साइबर बदमाश News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment