Saturday, May 18, 2024
Advertisement

दिल्ली में रिकॉर्डतोड़ बारिश, अगस्त महीने में एक दिन में सबसे ज्यादा बरसा पानी

शुक्रवार सुबह आठ बजकर 30 मिनट से लेकर शनिवार सुबह आठ बजकर 30 मिनट (24 घंटे की अवधि) के बीच 139 मिमी बारिश दर्ज की गई

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 21, 2021 13:00 IST
दिल्ली: अगस्त में एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश का टूटा रिकॉर्ड, पिछले 13 साल में सबसे ज्यादा वर्षा- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली: अगस्त में एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश का टूटा रिकॉर्ड, पिछले 13 साल में सबसे ज्यादा वर्षा

दिल्ली: अगस्त में एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश का टूटा रिकॉर्ड, पिछले 13 साल में सबसे ज्यादा बारिश

Delhi records highest one-day rain for August in at least 13 years, IMD issues orange alert
नयी दिल्ली: दिल्ली में बारिश ने पिछले 13 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।  मौसम विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को बताया कि दिल्ली में 139 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो गत 13 साल में अगस्त महीने में 24 घंटे के भीतर सबसे अधिक बारिश है। आईएमडी ने इसके साथ ही शहर के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई जिससे पारा लुढ़क गया और दिल्ली वालों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। 

उन्होंने बताया कि दिल्ली के लिए मानक माने जाने वाले सफरदजंग वेधशाला के आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार सुबह आठ बजकर 30 मिनट से लेकर शनिवार सुबह आठ बजकर 30 मिनट (24 घंटे की अवधि) के बीच 139 मिमी बारिश दर्ज की गई है जबकि रिज केंद्र में 149.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि यह कम से कम 13 साल में पहली बार हुआ है जब अगस्त महीने में एक दिन में इतनी बारिश दर्ज की गई है। 

अब तक दिल्ली में अगस्त महीने के दौरान एक दिन में सबसे अधिक बारिश होने का रिकॉर्ड 184 मिमी है जो दो अगस्त 1961 को दर्ज की गई था। अधिकारियों ने बताया कि बारिश की वजह से राष्ट्रीय राजधानी का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम, 23.8 डिग्री दर्ज किया गया। दिल्ली में सापेक्षिक आर्द्रता 100 प्रतिशत है। मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि शनिवार दिन में भी आसमान में बादल छाए रहेंगे और मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। शहर में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। 

आईएमडी ने दिल्ली के लिए शनिवार को ऑरेंज अलर्ट जबकि रविवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। बारिश की वजह से मिंटो ब्रिज, मूलचंद अंडरपास और आईटीओ सहित कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति भी उत्पन्न हो गई है। जलजमाव की वजह से दिल्ली यातायात पुलिस ने कई अंडरपास को बंद कर दिया है और संबंधित जानकारी ट्विटर के माध्यम से लोगों को दे रही है। दिल्ली में भारी बारिश वजह से वायु गुणवत्ता सूचकांक में सुधार हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक शनिवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचंकाक 67 दर्ज किया गया जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement