Sunday, May 19, 2024
Advertisement

दिल्ली: Covid-19 की वजह से परिवार खोने वाले बच्चों के लिए टास्क फोर्स गठित

कोविड-19 की वजह से परिवार खोने वाले बच्चों के लिए दिल्ली के महिला और बाल विकास विभाग ने सभी जिलों में जिला टास्क फोर्स का गठन किया है। दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने शनिवार को डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स का गठन किया।

Reported by: IANS
Published on: May 09, 2021 8:08 IST
दिल्ली: Covid-19 की वजह से...- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली: Covid-19 की वजह से परिवार खोने वाले बच्चों के लिए टास्क फोर्स गठित

नई दिल्ली: कोविड-19 की वजह से परिवार खोने वाले बच्चों के लिए दिल्ली के महिला और बाल विकास विभाग ने सभी जिलों में जिला टास्क फोर्स का गठन किया है। दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने शनिवार को डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स का गठन किया। डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स उन बच्चों के लिए काम करेगी, जिन्होंने हाल ही में कोरोनावायरस की वजह से अपने परिवार को खो दिया है। कई विभाग इस टास्क फोर्स का हिस्सा होंगे। डिस्ट्रिक्ट डब्ल्यूसीडी ऑफिसर, डिस्ट्रिक्ट चाइल्ड प्रोटेक्शन ऑफिसर, चाइल्ड वेलफेयर कमेटी के अध्यक्ष, डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट, एसडीएम और डीसीपीसीआर की ओर से नामित व्यक्ति इसके सदस्य होंगे।

राजेंद्र पाल गौतम ने टास्क फोर्स को हर समय सतर्क रहने के निर्देश दिए। बच्चों की सुरक्षा के लिए लगन से काम करने के लिए प्रोत्साहित किया। गौतम ने सभी एजेंसीज को एक साथ काम करने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

गौतम ने कहा कि कोरोना महामारी की वजह से कई मासूम बच्चों ने अपने माता-पिता और परिवारों को खो दिया है। ऐसी स्थिति में दिल्ली सरकार उनके साथ खड़ी है। हमको यह सुनिश्चित करना है कि ऐसे बच्चों को चाइल्ड वेलफेयर कमिटी के माध्यम से सुरक्षा मिले। उन्होंने जोर दिया कि डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स एक चाइल्ड केयर का मॉडल बनना चाहिए। हमें हर उस बच्चे की सुरक्षा और देखभाल के लिए काम करना चाहिए, जिन्होंने इस महामारी में अपने परिवार को खो दिया है। यह एक मॉडल की तरह काम करना चाहिए। उन्होंने सलाह दी कि हर जिले में एक नशा मुक्ति केंद्र बनना चाहिए।

राजेंद्र पाल गौतम ने इस दौरान डब्ल्यूसीडी के आईसीडीएस डिपार्टमेंट के फ्रंटलाइन वॉरियर्स को श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने कोरोना के दौरान अपनी ड्यूटी करते समय जान गंवा दी। राजेंद्र पाल गौतम ने कहा, "इस कठिन परिस्थितियों में भी हमारे आईसीडीएस डिपार्टमेंट के कर्मचारियों ने घर-घर जाकर महिलाओं और बच्चों को राशन दिया। इस दौरान उनको खुद भी करोना हो गया। मैं ऐसे कोरोना वॉरियर्स को सलाम करता हूं।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement