Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Delhi Traffic Police: ट्रैफिक पुलिस को सामने देखकर लगा लेते हैं सीट बेल्ट और हेलमेट? अब भुगतना पड़ेगा खामियाजा, होगी ये कार्रवाई

Delhi Traffic Police: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस अब हैलमेट और सीट बेल्ट पर नजर बनाए रखने के लिए मॉडर्न टेक्नालॉजी का इस्तेमाल कर रही है। ऐसे में अगर आपने पुलिस को देखकर हैलमेट और सीट बेल्ट लगाई है तो आपका चालान ऑटोमेटिक कटेगा।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @rocksiddhartha7
Published on: August 22, 2022 12:55 IST
Delhi Traffic Police- India TV Hindi
Image Source : FILE Delhi Traffic Police

Highlights

  • दिल्ली में ट्रैफिक नियमों को लेकर सख्ती जारी
  • हैलमेट और सीट बेल्ट पर नजर बनाए रखने के मॉडर्न टेक्नालॉजी का इस्तेमाल होगा
  • कैमरे अपग्रेड होते ही ई चालान लोगों के पास पहुंचने लगेगा

Delhi Traffic Police: दिल्ली में ट्रैफिक नियमों को लेकर पहले से ही काफी सख्ती है लेकिन अब एक और नया अपडेट सामने आया है। इस अपडेट को जानना आपके लिए बेहद जरूरी है क्योंकि अगर आपकी आदत ये है कि आप ट्रैफिक पुलिस को सामने देखने के बाद सीट बेल्ट और हेलमेट लगाते हैं और सोचते हैं कि अब आपका चालान नहीं कटेगा तो आप अपनी जानकारी को दुरुस्त कर लीजिए क्योंकि आपका ऑटोमेटिक चालान कट सकता है। 

कैसे कटेगा ऑटोमेटिक चालान

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस अब हैलमेट और सीट बेल्ट पर नजर बनाए रखने के लिए मॉडर्न टेक्नालॉजी का इस्तेमाल कर रही है। ऐसे में अगर आपने पुलिस को देखकर हैलमेट और सीट बेल्ट लगाई है तो आपका चालान ऑटोमेटिक कटेगा। कैमरों की मदद से इसकी फोटो खिंच जाएगी और ई चालान नियम तोड़ने वाले के पास आ जाएगा। 

इसके लिए दिल्ली पुलिस नई टेक्नालॉजी का इस्तेमाल कर रही है और कैमरों को अपग्रेड करने की तैयारी है। इसके लिए इंग्लैंड और पुणे स्थित सेंटर फॉर डेवलपमेंट एडवांस्ड कप्यूटिंग (C-Dack) से जल्द ही एक समझौता होने जा रहा है। जैसे ही कैमरे अपग्रेड होते हैं, वैसे ही लोगों के पास ई चालान भी पहुंचने लगेगा। 

अभी कैसे काम करते हैं कैमरे

दिल्ली में अभी कैमरे जिस तरह से इस्तेमाल हो रहे हैं, वह तीन तरह के चालान कर सकते हैं। इन कैमरों की मदद से ओवर स्पीडिंग, रेड लाइट जंप, स्टॉप लाइन वॉयलेशन वाले वाहन चालकों का चालान होता है। लेकिन अब जिस नई तकनीक के इस्तेमाल की तैयारी हो रही है, उसके तहत तैयार एडवांस्ड कैमरे चालान और निगरानी का दायरा बढ़ा देंगे। 

गौरतलब है कि दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस को दो भागों में विभाजित किया है। एक भाग चालान करता है और दूसरा ट्रैफिक चलाता है। चालान करने वाली टीमों को बाइक भी दी गई है। ये टीमें सड़कों पर घूमती हैं और ट्रैफिक नियम ना मानने वालों पर कार्रवाई करती हैं। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement