Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Delhi Weather: मॉनसून की विदाई से पहले दिल्ली में बरस सकते हैं बादल, IMD ने जारी किया अलर्ट

Delhi Weather: IMD के अनुसार, अगले कुछ दिनों में होने वाली बारिश से, शहर में भारी बारिश की कमी कुछ हद तक दूर हो सकती है और वायु गुणवत्ता सही रखने व तापमान को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: September 21, 2022 11:49 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Representational Image

Delhi Weather: देरी से दस्तक देने वाली मॉनसून अपने आखिरी दौर में है। हालांकि, पिछले कुछ दिनों से फिर कई राज्यों में मॉनसून एक्टिव दिखाई दे रहा है। ऐसे में दिल्ली में भी बारिश की आशंका जताई जा रही है। दिल्ली में बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश होने और अगले दो-तीन दिन में मॉनसून के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से जाने की संभावना है। इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने इसकी जानकारी दी।

मॉनसून अब विदा होने की ओर बढ़ रहा है

IMD के अनुसार, अगले कुछ दिनों में होने वाली बारिश से, शहर में भारी बारिश की कमी कुछ हद तक दूर हो सकती है और वायु गुणवत्ता सही रखने व तापमान को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, शहर में बुधवार को न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान के 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। रिज़ रोड मौसम केंद्र में मंगलवार को 88.8 मिमी और दिल्ली विश्वविद्यालय इलाके में 85.5 मिमी बारिश दर्ज की गई।

हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है

IMD के अनुसार, दिल्ली के कुछ हिस्सों में बुधवार और गुरुवार को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। सफदरजंग वेधशाला ने सितंबर में अब तक केवल 52.9 मिमी बारिश दर्ज की है, जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान 104.8 मिमी बारिश होती है। अगस्त में 41.6 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो पिछले 14 साल में सबसे कम थी। दिल्ली में एक जून से हुई मानसून की शुरुआत के बाद से कुल 405.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि सामान्य तौर इस दौरान 621.7 मिमी बारिश होती है।

दिल्ली से मॉनसून के लौटने में करीब एक सप्ताह का समय लगता है

IMD ने मंगलवार को कहा था कि दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और उससे सटे कच्छ के हिस्सों से दक्षिण पश्चिमी मानसून वापस लौट गया है। दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान से मानसून की वापसी अपने सामान्य समय 17 सितंबर से तीन दिन बाद हुई। पश्चिमी राजस्थान से मानसून की वापसी के बाद दिल्ली से मानसून के लौटने में करीब एक सप्ताह का समय लगता है। मौसम विज्ञान विभाग पांच दिन तक बारिश न होने, क्षेत्र में प्रति चक्रवात के बनने और पूरी तरह शुष्क मौसम होने पर दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की घोषणा करता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement