Friday, June 21, 2024
Advertisement

दिल्ली में 52.3 डिग्री तक पहुंचा तापमान, भारत में सबसे ज्यादा गर्म स्थान रहा राजधानी का यह इलाका

दिल्ली में भीषण गर्मी ने सारा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दिल्ली के मुंगेशपुर में बुधवार दोपहर 2.30 बजे 52.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: May 29, 2024 17:07 IST
भारत में सबसे ज्यादा गर्मी दिल्ली में- India TV Hindi
Image Source : PTI भारत में सबसे ज्यादा गर्मी दिल्ली में

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 52.3 डिग्री तक पहुंच गया। जोकि भारत में अब तक का सबसे अधिक रिकॉर्ड किया गया तापमान है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के मुंगेशपुर में बुधवार दोपहर 2.30 बजे 52.3 डिग्री सेल्सियस के साथ भारत का अब तक का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया। इसकी जानकारी दिल्ली मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने दी है।

 

एक जून तक गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं

आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है। कई राज्यों में हीटवेव की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के लोगों को एक जून तक भीषण गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। हालांकि दिल्ली-एनसीआर में बुधवार शाम को आकाश में बादल छाए हुए हैं।   

गर्मी से बढ़ सकती है ये परेशानी

दिल्ली में गर्मी और लू की स्थिति को देखते हुए फोर्टिस अस्पताल के कार्यकारी निदेशक डॉ.अतुल माथुर ने कहा कि देश में भीषण गर्मी पड़ रही है। इसकी वजह से लोग बीमार पड़ रहे हैं। गर्मी की वजह से हृदय प्रणाली से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। 

दिल्ली के कई इलाकों में तापमान 50 डिग्री के आस-पास

 
राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में तापमान  50 डिग्री के करीब पहुंच चुका है। इसकी वजह से लोगों को पानी की किल्लत हो रही है। राजधानी में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। ऐसे में दिल्ली के लोग पानी की समस्या को लेकर परेशान है। पानी के लिए लोगों को घंटो पानी के टैंकर का इंतजार करना पड़ रहा है। इस गर्मी में पानी भरने के लोगों को घंटो लाइन में पड़ रहा है। बाबजूद लोगों को पूरा पानी नहीं मिल पा रहा है। घंटों इंतजार करने के बाद पानी का टैंकर आता तो है लेकिन लोगों को महज दो दो बाल्टी पानी ही मिल पाता है। लोगों का कहना है की सरकार को इस समस्या का समाधान करना चाहिए क्योंकि इतनी तेज गर्मी में सड़कों पर कई घंटे इंतजार करने के बाद भी पानी की पूर्ति नहीं हो पा रही है। 
 
बीजेपी ने केजरीवाल पर साधा निशाना

दिल्ली बीजेपी के नेता कपिल मिश्रा ने कहा कि दिल्ली में गर्मी का 100 साल का रिकॉर्ड टूटा है । पारा 50॰C छू चुका है। लेकिन दिल्ली सरकार ग़ायब है। उन्होंने कहा कि गर्मी से बचाव के लिए सरकार लोगों की सहायता करे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement