Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

डीएमआरसी चालक रहित कई और ट्रेनों की खरीद करेगा, सभी नयी लाइनें यूटीओ के अनुरूप होंगी

डीएमआरसी के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि ड्राइवरलेस नई ट्रेनों को सिल्वर लाइन समेत फेस-4 की सभी नई लाइनों पर चलाया जाएगा। 39 ट्रेनें पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) और मजेंटा लाइन (बॉटनिकल गार्डन-जनकपुरी पश्चिम) के लिए होंगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 07, 2022 17:10 IST
Delhi Metro- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Delhi Metro

Highlights

  • DMRC कर रहा यात्रियों को बड़ी राहत देने की तैयारी
  • DMRC खरीदने जा रहा 52 नई ड्राइवरलेस ट्रेनें
  • अनअटेंडेड ट्रेन ऑपरेशन का मतलब है कि ट्रेनों का संचालन चालकों के बिना होगा

नयी दिल्ली: दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ने अपने नेटवर्क के विस्तार के तहत, चौथे चरण में आने वाली सिल्वर लाइन सहित 52 नयी ट्रेनों का अधिग्रहण करने की योजना बनाई है, जो पूरी तरह से ‘‘अनअटेंडेड ट्रेन ऑपरेशन’’ (यूटीओ) के अनुरूप होंगी। अनअटेंडेड ट्रेन ऑपरेशन का मतलब है कि ट्रेनों का संचालन चालकों के बिना होगा। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

डीएमआरसी के अधिकारियों के मुताबिक 39 ट्रेनें मौजूदा पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) और मैजेंटा लाइन (बॉटैनिकल गार्डन-जनकपुरी पश्चिम) के लिए होंगी जबकि शेष ट्रेनें सिल्वर लाइन अथवा लाइन-10 के लिए होंगी। लाइन-10 का निर्माण एयरोसिटी और तुगलकाबाद के बीच किया जा रहा है।

डीएमआरसी के अधिकारी ने कहा, ‘‘इसके लिए निविदाएं बहुत पहले मंगाई गई थीं और यह प्रक्रिया में है। लेकिन, अभी तक निविदा नहीं दी गई है। साथ ही, खरीदी जाने वाली ये सभी 52 ट्रेनें यूटीओ-मोड ट्रेनें होंगी।’’

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 दिसंबर, 2020 को दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन (लाइन-8) पर भारत की पहली चालक रहित ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर इस प्रकार की ट्रेनों के संचालन का उद्घाटन किया था। इसके अलावा 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन (लाइन 7) पर चालक रहित ट्रेन का संचालन पिछले साल 25 नवंबर से शुरू किया गया था जो डीएमआरसी के इतिहास में एक और मील का पत्थर साबित हुई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement