Monday, April 29, 2024
Advertisement

'दिल्ली मेट्रो में आपत्तिजनक हरकतें ना करें', DMRC प्रमुख ने की जनता से अपील

दिल्ली मेट्रो में लोग अक्सर रील बनाने के चक्कर में ऐसी हरकतें कर जाते हैं, जो काफी आपत्तिजनक होती हैं। ऐसे में DMRC प्रमुख विकास कुमार ने कहा है कि डीएमआरसी इस प्रकार की गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए भरसक कोशिश कर रहा है।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: November 19, 2023 15:02 IST
Delhi Metro- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली मेट्रो

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो में लोग अक्सर विवादित हरकतें करते हैं, जिनके कई बार सोशल मीडिया पर वीडियो भी वायरल हुए हैं। ऐसे में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के प्रमुख विकास कुमार ने लोगों से ऐसी ‘आपत्तिजनक’ हरकतें नहीं करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

विकास कुमार ने क्या कहा?

विकास कुमार ने कहा, दस्ते समय-समय पर औचक निरीक्षण करते हैं और डीएमआरसी इस प्रकार की गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए भरसक कोशिश कर रहा है। मेट्रो में यात्रा करने वाले कुछ लोग प्रसिद्धि पाने के लिए ट्रेन के अंदर या प्लेटफॉर्म में मशहूर गाने पर डांस करते हैं और कोई अन्य उनका वीडियो बनाता है। वहीं कुछ ऐसे भी वीडियो सामने आए हैं जिनमें युवा जोड़े ट्रेन में अंतरंग होते नजर आए। एक ऐसा भी वीडियो ‘एक्स’ पर सामने आया जिसमें एक युवा लड़की काफी छोटे कपड़े पहने दिखाई दी, जिसके बाद सार्वजनिक स्थानों पर मर्यादा और व्यक्तिगत आजादी को लेकर ऑनलाइन बहस छिड़ी। 

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार ने कहा कि सुरक्षा कर्मियों को मेट्रो परिसर में हर जगह तैनात नहीं किया जा सकता, उन्होंने यात्रियों से ऐसी घटनाओं की जानकारी अधिकारियों को देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, ‘‘हम सबसे पहले ऐसे लोगों (जो ऐसी हरकतें करते हैं) की काउंसलिंग करने की कोशिश करते हैं। हम उन लोगों से अपील करते हैं कि वे समाज की हित में ऐसी आपत्तिजनक गतिविधियों में शामिल होने से बचें। एक व्यक्ति हर जगह मौजूद नहीं रह सकता। यह नागरिकों की भी जिम्मेदारी है कि अगर वे ऐसी आपत्तिजनक गतिविधियां देखें तो ऐसे लोगों को पकड़ें और अधिकारियों के संज्ञान में लाएं।’’

कुमार ने कहा, ‘‘हम पूरी कोशिश कर रहे हैं। हमने ऐसी गतिविधियों पर लगाम लगाई है। कई ऐसी गतिविधियों के बारे में लोगों को पता नहीं होगा क्योंकि हमने इन्हें रोका है।’’ डीएमआरसी के मानदंडों और नियमों के तहत मेट्रो ट्रेन और स्टेशन पर अनधिकृत वीडियो बनाना प्रतिबंधित है, लेकिन दिल्ली मेट्रो में रील्स बनाने का चलन जारी है। (इनपुट: भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement