Saturday, May 25, 2024
Advertisement

न्यू ईयर के जश्न के बीच दिल्ली में देर रात महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.8 थी तीव्रता

Delhi Earthquake: इससे पहले 29 नवंबर को दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यहां भूकंप की तीव्रता रेक्टर स्केल पर 2.5 मापी गई थी। नई दिल्ली का पश्चिमी क्षेत्र भूकंप का केंद्र था।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: January 01, 2023 6:47 IST
दिल्ली में आया भूकंप- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली में आया भूकंप

Delhi Earthquake: नए साल का आगाज हो चुका है। 31 दिसंबर की रात जहां लोग नए साल के जश्न में डूबे थे, वहीं देश की राजधानी दिल्ली और इसके आस-पास के इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में रात करीब 1:19 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 3.8 मापी गई। इस भूकंप में अभी तक किसी नुकसान और हताहत की जानकारी नहीं है।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र हरियाणा के झज्जर में था। इसकी गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी। इससे पहले 29 नवंबर को दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यहां भूकंप की तीव्रता रेक्टर स्केल पर 2.5 मापी गई थी। नई दिल्ली का पश्चिमी क्षेत्र भूकंप का केंद्र था, जिसकी गहराई 5 किमी थी। इससे पहले भी दिल्ली-एनसीआर और उत्तराखंड में 12 नवंबर को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। 

गौरतलब है कि नए साल के पहले दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए। हरियाणा के जिला झज्जर सहित दिल्ली और आस-पास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। दिल्ली-एनसीआर में 9 नवंबर को भी भूकंप आया था। तब भारत, चीन और नेपाल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसकी तीव्रता 6.3 थी। भारत में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत 7 राज्यों में भूकंप आया था। वहीं, नेपाल में भूकंप से सबसे ज्यादा तबाही की खबरें सामने आई थीं। भूकंप से कई घर तबाह हो गए थे और 6 लोगों की जान चली गई थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement