Sunday, April 28, 2024
Advertisement

FedEx के मालवाहक विमान से टकराया पक्षी, दिल्ली एयरपोर्ट पर घोषित की गई इमरजेंसी

अधिकारियों ने कहा कि यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि विमान उतर सके और तकनीकी विशेषज्ञ निकासी से पहले किसी तकनीकी खराबी के लिए विमान की जांच कर सकें। उड़ान सुरक्षित रूप से उतरा और उचित निरीक्षण किया गया।

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai
Published on: April 01, 2023 16:02 IST
FedEx cargo plane hits bird full emergency declared at delhi airport- India TV Hindi
Image Source : IANS FedEx के मालवाहक विमान से टकराया पक्षी

दुबई जा रहे फेडएक्स विमान के उड़ान भरने के तुरंत बाद एक पक्षी से टकरा जाने के बाद दिल्ली हवाईअड्डे पर अधिकारियों ने शनिवार को आपात स्थिति की घोषणा कर दी। अधिकारियों ने कहा कि यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि विमान उतर सके और तकनीकी विशेषज्ञ निकासी से पहले किसी तकनीकी खराबी के लिए विमान की जांच कर सकें। उड़ान सुरक्षित रूप से उतरा और उचित निरीक्षण किया गया। सूत्रों ने कहा कि पक्षी से टकराने की घटनाएं असामान्य नहीं हैं, लेकिन वे बड़ी तकनीकी चुनौतियां पेश करती हैं और घातक रूप से खतरनाक साबित हो सकती हैं। पिछले साल अक्टूबर में बेंगलुरु जाने वाली अकासा एयर की फ्लाइट को पक्षी से टकराने के कारण वापस मुंबई डायवर्ट कर दिया गया था।

विमान से टकराया पक्षी

बता दें कि इस घटना के बाद किसी भी तरह की समस्या न हो इसके लिए दिल्ली एयरपोर्ट पर एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड जैसी इमरजेंसी सेवाओं को भी तैयार रखा गया था। जानकारी के मुताबिक प्लेन से पक्षियों के टकराने की घटना बहुत कम देखने को मिलती है। लेकिन इस घटना के बाद अमूमन प्लेन को चेकिंग और जांच के लिए एयरपोर्ट पर वापस लैंड कराया जाता है ताकि किसी तरह की टेक्निकल खामियों को चेक कर किसी भी तरह की अनहोनी को टाला जा सके। 

पहले भी हो चुकी है ऐसी घटना

चिड़ियों की इस तरह से होने वाली टक्कर अक्सर विमानों के लिए घातक साबित होती है। इस कारण कई बार भयंकर विमान दुर्घटना भी देखने को मिलती है। दरअसल एयरपोर्ट के आसपास की बस्तियों व एयरपोर्ट पर खाने पीने के सामानों के बिखरे होने के कारण पक्षी एयरपोर्ट के आसपास के इलाकों में उड़ते पाए जाते हैं। ऐसे में जब प्लेन टेक ऑफ करता है तो कई बार पक्षी प्लेन से टकरा जाते हैं। बता दें कि फरवरी महीने में भी सूरत से दिल्ली जाने वाली एक विमान से एक पक्षी के टकरा जाने के बाद प्लेन को वापस अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतारा गया था। 

(इनपुट-आईएएनएस)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement