Sunday, May 19, 2024
Advertisement

छात्रों को केजरीवाल सरकार देने वाली है बड़ी सौगात, इस योजना पर चल रहा विचार

केजरीवाल सरकार के एससी-एसटी ओबीसी कल्याण विभाग की ओर से यह फैसला लिया गया है। ऐसे में कोविड-19 मानको का ध्यान में रखते हुए ऑफलाइन क्लासेस लगाने की संभावनाएं तलाशी जाएंगी। 

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 26, 2021 14:30 IST
Free coaching for delhi students under jai bhim scheme to be announced by kejriwal छात्रों को केजरीव- India TV Hindi
Image Source : PTI छात्रों को केजरीवाल सरकार देने वाली है बड़ी सौगात, इस योजना पर चल रहा विचार

नई दिल्ली. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार छात्रों के लिए बड़ी सौगात की घोषणा करने वाली है। दरअसल केजरीवाल सरकार ने भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत छात्रों को दोबारा फ्री कोचिंग की सुविधा दिलाने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत दिल्ली के छात्रों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन कोचिंग शुरू होगी।

दरअसल केजरीवाल सरकार के एससी-एसटी ओबीसी कल्याण विभाग की ओर से यह फैसला लिया गया है। ऐसे में कोविड-19 मानको का ध्यान में रखते हुए ऑफलाइन क्लासेस लगाने की संभावनाएं तलाशी जाएंगी। ऑफलाइन क्लास लगाना संभव नहीं होंगी तो ऐसे में ऑनलाइन क्लासेस के जरिए बच्चों की कोचिंग शुरु की जाएगी।

बड़े कोचिंग संस्थानों में ले सकते हैं प्रवेश

केजरीवाल सरकार की जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत छात्रों को अपनी इच्छानुसार कोचिंग सेंटर चुनने का मौका मिलेगा। छात्र बड़े कोचिंग संस्थानों में भी प्रवेश ले सकते हैं। इसके अलावा सरकार की तरफ से एंपेनल्ड संस्थानों में भी पढ़ाई कर सकते हैं। 

फर्जीवाड़ा रोकने के लिए निगरानी समिति रखेगी नजर
ऑनलाइन क्लासेज में किसी प्रकार का फर्जीवाड़ा ना हो पाए इसके लिए निगरानी समिति के जरिए नजर रखी जाएगी। ऑनलाइन कोचिंग क्लासेज के दौरान पढ़ाई की गुणवत्ता बनी रहे। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि बच्चे वाकई में ऑनलाइन क्लास में भाग ले रहे हैं। योजना के तहत कोचिंग क्लासेस शुरू करने के सभी पहलुओं की बारीकी से जांच पड़ताल की जाएगी। केजरीवाल सरकार का मानना है कि कोरोना वायरस के साथ जीना सीखना होगा, ताकि बच्चों के भविष्य निर्माण की प्रक्रिया में रुकावट ना पड़ जाए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement