1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. दिल्ली में एक महीने में लगेंगे 44 ऑक्सीजन प्लांट, 21 फ्रांस से किए जाएंगे इंपोर्ट- केजरीवाल

दिल्ली में एक महीने में लगेंगे 44 ऑक्सीजन प्लांट, 21 फ्रांस से किए जाएंगे इंपोर्ट- केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार फ्रांस से ऑक्सीजन के 21 प्लांट आयात कर रहे हैं, जो रेडी टू यूज प्लांट होंगे। इनको अलग-अलग अस्पतालों में लगाया जाएगा, जिससे दिल्ली सरकार को उन अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी दूर करने में मदद मिलेगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 27, 2021 16:24 IST
Kejriwal govt to import 21 oxygen plants from France  दिल्ली में एक महीने में लगेंगे 44 ऑक्सीजन प्ला- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में एक महीने में लगेंगे 44 ऑक्सीजन प्लांट, 21 फ्रांस से किए जाएंगे इंपोर्ट- केजरीवाल

नई दिल्ली. देश की राजधानी नई दिल्ली में कोरोना की प्रचंड लहर के बीच ऑक्सीजन की किल्लत ने परेशानियां बढ़ाई हुई हैं। हालात पहले से बेहतर हैं लेकिन इस बीच केजरीवल सरकार ने राजधानी से ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने के लिए बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि अगले एक महीने में हम ऑक्सीजन के 44 प्लांट लगाने जा रहे हैं, इसमें 8 प्लांट केंद्र सरकार लगा रही है। उम्मीद है कि ये 8 प्लांट 30 अप्रैल तक तैयार हो जाएंगे। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि 36 प्लांट दिल्ली सरकार लगा रही है इसमें से 21 प्लांट फ्रांस से आ रहे हैं, बाकी 15 प्लांट हमारे देश के हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार फ्रांस से ऑक्सीजन के 21 प्लांट आयात कर रही हैं, जो रेडी टू यूज प्लांट होंगे। इनको अलग-अलग अस्पतालों में लगाया जाएगा, जिससे दिल्ली सरकार को उन अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी दूर करने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इसके अलावा दिल्ली सरकार ने दिल्ली सरकार ने बैंकॉक से 18 टैंकर आयात करने का निर्णय किया है, ये टैंकर कल से आने शुरू हो जाएंगे। हमने केंद्र सरकार से इसके लिए वायुसेना के विमान देने का अनुरोध किया और उनका काफी सकारात्मक रवैया रहा है। बातचीत चल रही है। केजरीवाल ने आगे कहा कि इससे ऑक्सीजन को ट्रांसपोर्ट करने में आ रही परेशानी दूर हो जाएगी और हमें अपनी पूरी ऑक्सीजन मिलनी शुरू हो जाएगी।

दिल्ली के रामलीला मैदान में 500 बिस्तरों वाला अस्थाई आईसीयू

दिल्ली के रामलीला मैदान में 500 बिस्तरों वाला एक अस्थाई, लेकिन आधुनिक आईसीयू तैयार किया जाएगा। दिल्ली सरकार द्वारा तैयार किए जा रहा यह विशेष आईसीयू कोरोना रोगियों के लिए होगा। यह आईसीयू मई महीने में बनकर तैयार होगा। मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के दो बड़े सरकारी अस्पतालों गुरु तेग बहादुर अस्पताल व एलएनजेपी अस्पताल का दौरा किया।

एलएनजेपी अस्पताल का दौरा करने के उपरांत मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "हम एलएनजेपी अस्पताल के ठीक सामने रामलीला मैदान में 500 बिस्तर वाला आईसीयू तैयार कर रहे हैं। यह आईसीयू कोरोना रोगियों के लिए बनाया जा रहा। रामलीला मैदान में यह आईसीयू जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा।" इस दौरान दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन भी मुख्यमंत्री के साथ मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने इसके अलावा मंगलवार सुबह पूर्वी दिल्ली स्थित जीटीबी अस्पताल का भी दौरा किया। मुख्यमंत्री ने बताया कि यहां भी 500 बेड वाले आईसीयू को तैयार किया जा रहा है। इस अस्थाई निर्माण कार्य के 5 मई तक पूरा होने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं उन सभी लोगों को सैल्यूट करता हूं जो इस कार्य में जुटे हुए हैं। दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बुराड़ी मैदान पर भी 1000 वाला अस्थाई कोरोना अस्पताल बनाने का निर्णय लिया है। इस अस्थाई कोरोना अस्पताल में रोगियों को ऑक्सीजन भी मुहैया कराई जाएगी

Click Mania
bigg boss 15