Sunday, May 05, 2024
Advertisement

जानिए दिल्ली में किसे सबसे पहले मिलेगी कोरोना की वैक्सीन

कोरोना वायरस की वैक्‍सीन को मंजूरी मिलते ही देशभर में टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा। राजधानी दिल्ली में भी टीकाकरण पूरी तैयारी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 17, 2020 14:15 IST
जानिए दिल्ली में किसे सबसे पहले मिलेगी कोरोना की वैक्सीन- India TV Hindi
Image Source : CORONA VACCINE जानिए दिल्ली में किसे सबसे पहले मिलेगी कोरोना की वैक्सीन

 नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वैक्‍सीन को मंजूरी मिलते ही देशभर में टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा। राजधानी दिल्ली में भी टीकाकरण पूरी तैयारी है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को बताया कि हेल्थ वर्कर्स और अन्य कर्मचारियों के अलावा दिल्ली जल बोर्ड और बिजली विभाग के कर्मचारियों को भी पहले चरण में कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मंगलवार को इस संबंध में दिल्ली सरकार ने ऑर्डर जारी किया है।

टीकाकरण के पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मचारियों और सफाई सर्मचारियों के साथ ही अन्य लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज देने की योजना थी। लेकिन अब इस लिस्ट में जल बोर्ड के कर्मचारी और बिजली कर्मचारियों को भी शामिल कर लिया गया है। यानी अब कोरोना वैक्सीन की पहली डोज जल बोर्ड और बिजली विभाग के कर्मचारियों को भी मिलेगी।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस टीकाकरण से जुड़ी गाइडलाइंस जारी कर दी है। गाइलाइंस के मुताबिक पहले चरण में सरकार करीब 30 करोड़ लोगों को टीका लगाने की तैयारी कर रही है।  इन लोगों में हेल्‍थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स, 50 साल से ज्‍यादा आयु के लोग और को-मॉर्बिडिटीज वाले 50 साल से कम उम्र वालों को शामिल किया गया है। कोरोना वैक्‍सीन लगने के बाद 30 मिनट तक लोगों को मॉनिटर किया जाएगा कि उनपर इस वैक्सीन का कहीं कोई दुष्प्रभाव तो नहीं हो रहा है। 30 मिनट की निगरानी के बाद ही उन्हें सामान्य हालत में रखा जाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement