1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. दिल्ली में रविवार को भी हल्की बारिश जारी रहेगी, येलो अलर्ट जारी

दिल्ली में रविवार को भी हल्की बारिश जारी रहेगी, येलो अलर्ट जारी

दिल्ली में सुबह से ही हल्की बारिश होने से रविवार की सुबह उमस भरे मौसम से दिल्लीवासियों को कुछ राहत मिली। IMD ने रविवार को दिल्ली में गरज के साथ मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है।

IANS IANS
Published on: August 22, 2021 13:04 IST
दिल्ली में रविवार को...- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में रविवार को भी हल्की बारिश जारी रहेगी, येलो अलर्ट जारी

नई दिल्ली: राजधानी में सुबह से ही हल्की बारिश होने से रविवार की सुबह उमस भरे मौसम से दिल्लीवासियों को कुछ राहत मिली। रविवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाने का अनुमान है। राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को हुई बारिश से दिल्ली को उमस भरे मौसम से राहत मिली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को दिल्ली में गरज के साथ मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है।

दिल्ली ने कम से कम 13 वर्षों में अगस्त (139 मिमी) के लिए सबसे अधिक एक दिवसीय बारिश दर्ज की, जिसके कारण शहर के कई हिस्सों में भारी जलभराव और ट्रैफिक जाम हो गया। आईएमडी ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के लिए येलो अलर्ट जारी किया है और दिन के लिए गंभीर रूप से खराब मौसम की भविष्यवाणी की है।

आईएमडी ने रविवार को कहा, पूर्व-दिल्ली, कुरुक्षेत्र, पानीपत, गन्नौर, गोहाना, राजौंद, नरवाना, जींद, कैथल, सोनीपत (हरियाणा), बरौत, लोनी-देहात,कंधला (यूपी) के अलग-अलग इलाकों में और आसपास के इलाकों में अगले 2 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी।

शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 32.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शनिवार को हुई भारी बारिश के कारण मिंटो ब्रिज, राजघाट, कनॉट प्लेस और आईटीओ जैसे शहर के कई स्थान जलमग्न हो गए और वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई।

आईएमडी चार रंग कोडों का उपयोग करता है - हरे का मतलब सब ठीक है जबकि पीला गंभीर रूप से खराब मौसम का संकेत देता है। इससे यह भी पता चलता है कि मौसम खराब हो सकता है, जिससे दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है।

ऑरेंज अलर्ट अत्यधिक खराब मौसम के लिए चेतावनी के रूप में जारी किया जाता है, जिसमें सड़क और नाले बंद होने और बिजली आपूर्ति में रुकावट के साथ आने-जाने में व्यवधान की संभावना होती है। लाल तब होता है जब बेहद खराब मौसम की स्थिति निश्चित रूप से यात्रा और बिजली की आपूर्ति को बाधित करने वाली होती है और जीवन के लिए महत्वपूर्ण जोखिम होती है।

bigg boss 15