Thursday, April 25, 2024
Advertisement

MCD: 'कूड़े के ढेर' पर बीजेपी को घेरा था, अब 'आप' के सामने यही कचरा हटाना पहली सबसे बड़ी चुनौती

अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के नेतृत्व में चुनाव कैंपेन करने वाली आम आदमी पार्टी ने एमसीडी चुनाव में बाजी मार ली, लेकिन जिस आम आदमी पार्टी ने बीजेपी सरकार पर दिल्ली में कचरे के ढेर को लेकर घेरा था, अब उसी ‘आप‘ के सामने सबसे बड़ी और पहली चुनौती है कि कूढ़े के ढेर से कैसे दिल्ली को निजात दिलाई जाए।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 11, 2022 14:39 IST
Arvind Kejriwal- India TV Hindi
Image Source : FILE Arvind Kejriwal

नई दिल्ली: राजधानी में एमसीडी के चुनाव हाल ही में संपन्न हो गए हैं। एमसीडी के चुनाव परिणामों में आम आदमी पार्टी में बाजी मारी है। लेकिन 'आप' पर दिल्ली के कूड़े से निजात पाना सबसे बड़ी चुनौती होगा। दरअसल, दिल्ली ओखला, गाजीपुर और भलस्वा कचरे के पहाड़ों से घिरी हुई है। राष्ट्रीय राजधानी में 27.6 मिलियन टन से अधिक कचरा जमा हो गया है, यह ढाई साल पहले उत्पादित 28 मिलियन टन से मामूली गिरावट पर है। ऐसा तब है जब इन लैंडफिल को साफ करने के लिए 250 करोड़ रुपये का बजट है। 

हालांकि, एक सवाल अभी भी उठता है कि इन कचरे के पहाड़ों को कब और कितनी जल्दी साफ किया जाएगा, क्योंकि आम आदमी पार्टी (आप) ने अपने घोषणापत्र में कहा था कि उनकी प्राथमिकता इस कचरे को हटाने की होगी जो शहर के निवासियों के लिए खतरा बन गया है।

सूत्रों के मुताबिक, रोजाना औसतन 5,315 टन कचरा साफ किया जा रहा है। कचरे के ढेर में वृद्धि को देखते हुए कहा जा रहा है कि इस दर पर लैंडफिल को साफ करने में 197 साल लग सकते हैं। पिछले 34 महीनों में केवल 5.1 मिलियन टन कचरा हटाया गया है।

आप ने 4 दिसंबर को हुए निकाय चुनावों में जीत हासिल की और पार्टी ने शहर के नगर निकाय में अपने 15 साल के शासन के दौरान भाजपा की विफलता और कूड़े के पहाड़ को लगातार निशाना बनाया था। 1980 के दशक की शुरूआत में, पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर में शहर की गलियों और सड़कों पर पड़े सड़ते और बदबूदार कचरे के ढेर को हटाने के लिए एक साइट को अंतिम रूप दिया गया था।

इस नए कचरे को समायोजित करने के लिए, उत्तर पश्चिमी दिल्ली के भलस्वा में एक और साइट का चयन किया गया। दो साल बाद, 1996 में, जब अधिक घर, होटल, रेस्तरां और कार्यालय आए, तो दक्षिणी दिल्ली के ओखला में एक तीसरा लैंडफिल साइट चालू हो गया।

आज गाजीपुर, भलस्वा और ओखला में ये कचरा टावर पहाड़ियों की ऊंचाई तक जहरीले धुएं का उत्सर्जन कर रहे हैं और कई बार दुखद घटनाओं को जन्म दे रहे हैं। गाजीपुर लैंडफिल कचरे का ढेर लगभग 73 मीटर ऊंची कुतुब मीनार की ऊंचाई के बराबर है। भलस्वा में लैंडफिल थोड़ा छोटा है। ओखला में कचरे का ढेर 42 मीटर ऊंचा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement