दिल्ली-NCR में बढ़ीं दूध की कीमतें, जानें ग्राहकों की जेब पर कितना पड़ेगा असर

दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी का दूध खरीदने वाले ग्राहकों को अब ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। मदर डेयरी ने फुल क्रीम दूध और टोकन वाले दूध की कीमतें बढ़ा दी हैं। ये बढ़ी हुई कीमतें सोमवार से लागू होंगी।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: November 20, 2022 16:32 IST
Mother Dairy- India TV Hindi
Image Source : FILE मदर डेयरी के दूध की कीमतें बढ़ीं

Mother Dairy Milk Price: मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में अपने दूध की कीमतों में इजाफा किया है। इसके फुल क्रीम दूध की कीमत एक रुपए प्रति लीटर और टोकन दूध की कीमत 2 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दी गई है। ये कीमतें सोमवार से प्रभावी होंगी। यानी अब फुल क्रीम दूध 63 रुपए प्रति लीटर की जगह 64 रुपए प्रति लीटर मिलेगा। वहीं टोकन वाला दूध 48 रुपए प्रति लीटर की जगह 50 रुपए लीटर मिलेगा। फुल क्रीम दूध के 500 एमएल पैक की कीमत में कोई संशोधन नहीं किया गया है। ये जानकारी मदर डेयरी के प्रवक्ता ने दी है। 

अक्टूबर में भी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी

मदर डेयरी ने अक्टूबर में भी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की थी।  16 अक्टूबर, 2022 की रात से नए रेट लागू कर दिए गए थे। मदर डेयरी के प्रवक्ता ने बताया था कि 'सिर्फ फुल क्रीम और गाय के दूध की कीमत में 2 रुपए की बढ़ोतरी की गई है।' उन्होंने कहा था कि 'फुल क्रीम और गाय के दूध पर प्रति लीटर 2 रुपए की वृद्धि हुई है। चारे की कीमतों में वृद्धि और कुछ राज्यों में कम बारिश के चलते डेयरी उद्योग कच्चे दूध की कीमतों में लगातार वृद्धि का अनुभव कर रहे हैं।' 

प्रवक्ता ने कहा था कि 'इन कारणों के चलते कस्टमर्स के लिए गुणवत्ता वाले दूध की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कीमतों में बदलाव करने के लिए कंपनी मजबूर है।' उन्होंने यह भी कहा था कि ग्राहकों पर इसका ज्यादा असर ना पड़े इसलिए सिर्फ फुल क्रीम और गाय के दूध की कीमतें ही बढ़ाई गई हैं।

हालही में कर्नाटक मिल्क फेडरेशन ने भी बढ़ाई थी कीमत

इससे पहले 14 नवंबर को कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (केएमएफ) ने मध्यरात्रि से दूध और दही की कीमत में 3 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। दूध की कीमत प्रति लीटर 37 रुपए से बढ़ाकर 40 रुपए कर दी गई थी, जबकि दही की कीमत 45 रुपए से बढ़ाकर 48 रुपए कर दी गई थी। 

यहां स्पेशल दूध की कीमत में भी बढ़ोतरी की गई थी। स्पेशल दूध की कीमत प्रति लीटर 43 रुपए से बढ़कर 46 रुपए हो गई थी, जबकि शुभम दूध की कीमत 46 रुपए और समृद्धि दूध की कीमत 51 रुपए हो गई थी। बता दें कि किसान लंबे समय से दूध की कीमतों में वृद्धि की मांग कर रहे थे। उनका कहना था कि उन्हें अधिक खर्च करना पड़ रहा है, क्योंकि जलवायु परिस्थितियों के कारण घास और चारा महंगा हो गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन