Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दिल्ली में One Nation One Ration Card का लाभ लेने वाले 87% लाभार्थी यूपी-बिहार के रहने वाले

दिल्ली में जो लाभार्थी One Nation One Ration Card योजना के तहत राशन ले रहे हैं, उनमें उत्तर प्रदेश और बिहार के अलावा मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और कुछ अन्य राज्यों से भी हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 05, 2021 20:05 IST
दिल्ली में One Nation One Ration Card का लाभ लेने वाले 87% लाभार्थी यूपी-बिहार के रहने वाले- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE दिल्ली में One Nation One Ration Card का लाभ लेने वाले 87% लाभार्थी यूपी-बिहार के रहने वाले

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में One Nation One Ration Card योजना के तहत राशन का लाभ लेने वालों में अधिकतर लोग उत्तर प्रदेश और बिहार के रहने वाले हैं। केंद्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के आंकड़ों के अनुसार, अगस्त से अक्टूबर के दौरान दिल्ली में 178850 लाभार्थियों ने दिल्ली में One Nation One Ration Card योजना के तहत राशन लिया है, इनमें 155715 यानी करीब 87 प्रतिशत से ज्यादा लाभार्थी उत्तर प्रदेश और बिहार के रहने वाले हैं। इन लाभार्थियों में 78195 बिहार और 77520 उत्तर प्रदेश के हैं।

इस योजना के जरिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्ड धारक देश में किसी भी सरकारी राशन की दुकान पर अपना मासिक राशन का कोटा प्राप्त कर सकता है। लाभार्थी किसी भी राज्य में रह रहा हो, वह One Nation One Ration Card योजना के तहत अपना राशन कार्ड वहां प्राप्त कर सकता है। आधार कार्ड के माध्यम से देशभर में यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। 

दिल्ली में जो लाभार्थी One Nation One Ration Card योजना के तहत राशन ले रहे हैं, उनमें उत्तर प्रदेश और बिहार के अलावा मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और कुछ अन्य राज्यों से भी हैं। रोजगार की तलाश में जो लोग अपने गांवों से शहरों की तरफ पलायन करते हैं, उन्हें इस योजना के जरिए सबसे ज्यादा लाभ मिल रहा है। 

पुरानी व्यवस्था में लाभार्थी को उसके हिस्से का राशन सिर्फ उसके गांव की सरकारी राशन की दुकान पर ही मिलता था लेकिन One Nation One Ration Card योजना से अब लाभार्थी देश में कहीं भी रह कर अपने हिस्से का राशन प्राप्त कर सकता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement