Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दिल्ली में क्यों बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले? अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण को बताया वजह

अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा, कि दिल्ली में कोरोना और प्रदूषण दोनों का बड़ा कहर छाया हुआ है, दिल्ली सरकार और दिल्ली के लोग इस स्थिति से निपटने के लिए पूरा प्रयास कर रहे हैं

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 05, 2020 14:18 IST
New Delhi: A health worker conducts COVID-19 RAT test at...- India TV Hindi
Image Source : PTI New Delhi: A health worker conducts COVID-19 RAT test at Anand Vihar Bus Terminal, as coronavirus cases surge across the national capital, in New Delhi, Wednesday, Nov.4, 2020.

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली मे कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के लिए दिल्ली में बढ़े प्रदूषण को वजह बताया है। अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा, “दिल्ली में कोरोना और प्रदूषण दोनों का बड़ा कहर छाया हुआ है, दिल्ली सरकार और दिल्ली के लोग इस स्थिति से निपटने के लिए पूरा प्रयास कर रहे हैं। प्रदूषण की वजह से कोरोना की स्थिति ज्यादा खराब हो रही है।”

एक तरफ जहां देशभर में कोरोना के मामले घट रहे हैं तो दूसरी तरफ दिल्ली में मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बुधवार को दिल्ली में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 6842 नए मामले दर्ज किए गए हैं और अब दिल्ली में कुल कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों का आंकड़ा 37369 तक पहुंच गया है। कोरोना वायरस की वजह से दिल्ली में अबतक 6703 लोगों की जान जा चुकी है।  

केजरीवाल ने दिल्ली में प्रदूषण की समस्या के लिए पड़ौसी राज्यों में जलाई जा रही पराली को जिम्मेदार ठहराया, उन्होंने कहा, “अभी प्रदूषण आ रहा है, चारों तरफ आसमान भरा हुआ है धुएं से और इसकी वजह से कोरोना की स्थिति और खराब हो रही है।” उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने प्रदूषण का हल ढूंढ लिया है।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की सरकार ने कृषि संस्थान पूसा के साथ मिलकर समाधान दिया है। उन्होंने कहा कि पूसा संस्थान ने एक कैमिकल तैयार किया है जिसे अगर पराली पर छिड़क दिया जाए तो 20 दिन के अंदर पराली खाद बन जाती है और उससे मिट्टी की उपजऊ क्षमता बढ़ती है।

अरविंद केजरीवाल ने दिवाली पर दिल्ली की जनता से पटाखे नहीं चलाने की अपील की है और साथ में कहा है कि इस बार दिल्ली सरकार ने दिल्ली की जनता के साथ मिलकर दिवाली मनाने के लिए अलग प्रबंध किया है। अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिवाली के दिन 14 नवंबर शाम 7.39 बजे वे अपने मंत्रियों के साथ मिलकर एक जगह पर लक्ष्मी पूजन करेंगे और उस पूजन का टीवी पर सीधा प्रसारण होगा। अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से अपील की है कि वे भी दिवाली के दिन शाम 7.39 बजे अपने घरों पर टीवी के प्रसारण को देखते हुए दिवाली पूजन करें।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement