Friday, May 17, 2024
Advertisement

दिल्ली में फिलहाल बंद रहेंगी शराब की ये 400 दुकानें, राज्य सरकार ने बताया कारण

दिल्ली सरकार की ओर से राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 400 निजी शराब की दुकानें खोलने की अनुमति देने की संभावना नहीं है

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 11, 2020 7:09 IST
liquor Shop in Delhi- India TV Hindi
Image Source : AP liquor Shop in Delhi

नयी दिल्ली। दिल्ली सरकार की ओर से राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 400 निजी शराब की दुकानें खोलने की अनुमति देने की संभावना नहीं है क्योंकि ये दुकानें लॉकडाउन में ढील को लेकर गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार संचालन नहीं कर सकतीं। सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। हालांकि, निषिद्ध क्षेत्र के बाहर मौजूद शराब की करीब 200 सरकारी दुकानों को खोले जाने की अनुमति है लेकिन निजी शराब दुकानों को खोले जाने की अनुमति मिलना बाकी है। इस महीने की शुरुआत में, सरकार ने अधिकारियों को आदेश दिया था कि वे लाइसेंसधारी निजी संचालकों की शराब दुकानों की पहचान करें जो गृह मंत्रालय की शर्तों को पूरा करती हों। 

सूत्रों ने कहा कि अधिकारियों ने ऐसी दुकानों का जमीनी निरीक्षण करके एक रिपोर्ट सौंपी है। सूत्रों ने कहा, '' दिल्ली में किसी भी निजी शराब की दुकान को खोले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी क्योंकि यह शर्तों को पूरा नहीं करतीं।'' दिल्ली में करीब 400 निजी शराब की दुकानें हैं जबकि अन्य 400 सरकारी दुकानें हैं। शराब की बिक्री से दिल्ली सरकार को सालाना करीब 5,000 करोड़ रुपये का राजस्व मिलता है। 

हाल ही में, शराब की दुकानें खोले जाने के बाद लोगों की भारी भीड़ उमड़ी थी, जिसके कारण जगह-जगह सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन देखने को मिला था। इसके बाद, लंबी कतारों से बचने के लिए बृहस्पतिवार को सरकार ने शराब की बिक्री के लिए ई-टोकन की व्यवस्था शुरू की थी। इसके तहत, ग्राहक को उसके मोबाइल पर ई-टोकन भेजा जाता है, जिसमें शराब खरीदने के लिए उसे एक खास समय दिया जाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement