Monday, April 29, 2024
Advertisement

1 जनवरी को रिकॉर्ड लोगों ने किया था दिल्ली मेट्रो से सफ़र, सामने आया चौंकाने वाला आंकड़ा

दिल्ली मेट्रो ने बताया कि 1 जनवरी को 67 लाख यात्रियों ने यात्रा की। यह अब तक का रिकॉर्ड है। ऐसा पिछले 6 वर्षों में नहीं हुआ था। वहीं 31 दिसंबर 2023 को 40 लाख से ज्यादा लोगों ने मेट्रो से सफर किया था।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: January 13, 2024 20:47 IST
Delhi, Delhi Metro- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली मेट्रो

नई दिल्ली: नए साल के पहले दिन 1 जनवरी को दिल्ली में जबरदस्त भीड़ थी। सड़कों पर भीषण जाम था। मेट्रो और डीटीसी की बसें खचाखच भरी हुई थीं। बाजारों में भयानक भीड़ थी। कहीं पैर रखने की भी जगह नहीं थी। वहीं अब दिल्ली मेट्रो विभाग ने बताया है कि 1 जनवरी को मेट्रो से रिकॉर्ड संख्या में लोगों ने यात्रा की। मेट्रो से एक दिन में 67 लाख यात्रियों ने यात्रा की। यह अब तक का रिकॉर्ड है। 

1 जनवरी को कई मेट्रो स्टेशनों के बाहर लंबी कतारें देखी गई थीं

गौरतलब है कि साल के पहले दिन राजीव चौक, पटेल चौक और केंद्रीय सचिवालय समेत कई मेट्रो स्टेशनों के बाहर लंबी कतारें देखी गई थीं। डीएमआरसी के आंकड़ों के मुताबिक, नए साल के दिन 67.47 लाख यात्रियों ने मेट्रो सेवाओं का लाभ उठाया। इसी तरह, पिछले साल 31 दिसंबर को 4.846 मिलियन लोगों ने मेट्रो सेवाओं का उपयोग किया।

पिछले साल 1 जनवरी को 49.16 लाख लोगों ने मेट्रो का इस्तेमाल किया था, जबकि 2022 में नए साल के दिन 23.66 लाख लोगों ने मेट्रो सेवाओं का इस्तेमाल किया, 2020 में 55.26 लाख लोगों ने और 2019 में 50.16 लाख लोगों ने इसका इस्तेमाल किया। वहीं, DMRC ने 1 जनवरी, 2021 को अपनी सबसे कम यात्री संख्या दर्ज की। उस वर्ष नए साल के दिन 18.07 लाख लोगों ने दिल्ली मेट्रो सेवाओं का उपयोग किया यह।

वन दिल्ली एप से मिल रहे हैं मेट्रो टिकट 

बता दें कि डीएमआरसी ने हाल ही में अपनी टिकटिंग सेवा को 'वन दिल्ली' मोबाइल एप्लिकेशन के साथ एकीकृत किया है, जिससे यात्रियों को परेशानी मुक्त यात्रा करने में सहायता मिली है। 'वन दिल्ली' एप्लिकेशन डीटीसी बसों के लिए क्यूआर टिकट बनाने सहित सुव्यवस्थित यात्रा व्यवस्था के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement