Friday, April 26, 2024
Advertisement

12 साल के लड़के ने रच दिया इतिहास, रिकॉर्ड तोड़ बना सबसे कम उम्र का ग्रेजुएट

हमारे देश में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करते-करते आप कम से कम 18 साल के हो जाएंगे। लेकिन इस 12 साल के लड़के 5 डिग्रियां एक साथ करके कमाल कर दिया है। वो महज 12 की उम्र में सबसे कम उम्र का ग्रेजुएट बन गया है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: May 28, 2023 11:19 IST
Clovis Hung- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Clovis Hung

किसी भी युवा के लिए ग्रेजुएट होना बेहद जरूरी होता है। लेकिन यहीं ग्रेजुएट की डिग्री आपको कम उम्र में ही मिल जाए तो एक रिकॉर्ड बन जाता है। ऐसा ही कुछ मामला यूएस से सामने आया है। यहां एक 12 साल के लड़के ने इतिहास रच दिया है। उसने महज 12 साल की कम उम्र में ही ग्रेजुएट बन कर रिकार्ड कायम कर दिया है। बता दें कि क्लोविस हंग नाम के एक 12 साल के लड़के ने फुलर्टन कॉलेज में सबसे कम उम्र के ग्रेजुएट के रूप में नया रिकॉर्ड बनाया है। इतना ही नहीं क्लोविस हंग ने इसी उम्र में पांच एसोसिएट डिग्री हासिल की है। सीबीएस न्यूज के मुताबिक, क्लोविस हंग ने बताया कि उसका ग्रेजुएट बनने का सपना 2020 में एक 13 वर्षीय लड़के से प्रेरित था, जो पहले सबसे कम उम्र का ग्रेजुएट था।

सबसे कम उम्र का ग्रेजुएट

क्लोविस हंग ने आगे कहा, "मैं भी सबसे कम उम्र का ग्रेजुएट बनना चाहता था। मैंने उसे हराने की उम्मीद नहीं की थी।" क्लोविस ने सोमवार को एक साथ 5 एसोसिएट डिग्री के साथ ये खिताब अपने नाम किया और अगले साल छठी डिग्री के फिराक में हैं। हंग ने कहा कि इनरोलमेंट करने का उनका निर्णय फ्रेंडली कंपटिशन की भावना से भरा था। हाल ही में, हंग साथी फुलर्टन ग्रेजुएट्स के साथ एक टोपी और गाउन में मंच पर चले गए। उन्हें आर्ट का 5 एसोसिएट डिग्री से सम्मानित किया गया, जिनमें इतिहास; सामाजिक विज्ञान; सामाजिक व्यवहार और आत्म-विकास; कला और मानव अभिव्यक्ति; और विज्ञान और गणित शामिल है। इसके अलावा वह अगले साल एक और डिग्री लेने की योजना बना रहे हैं।Clovis Hung

Image Source : TWITTER
Clovis Hung

मां ने दिया भरपूर साथ

उनकी मां, सोंग चोई का कहना है कि क्लोविस हमेशा से अत्यधिक सेल्फ-मोटिवेटेड और गोल-ओरिएंटेड रहा है, और यही कारण हैं कि उसने 2019 में उसे पारंपरिक पब्लिक स्कूल से निकाल दिया ताकि उसे होम-स्कूल में पढ़ाई का मौका मिल सके। चोई ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा, "क्लोविस अति जिज्ञासु, परिपक्व, मेहनती, सेल्फ-मोटिवेटेड और अत्यधिक प्रेरित है। वह बहुत जिज्ञासु भी है और पारंपरिक पब्लिक स्कूल उसकी जिज्ञासा को संतुष्ट नहीं कर सकते थे, इसलिए सबसे अच्छा विकल्प कॉलेज था।" फुलर्टन कॉलेज में "स्पेशल एडमिट" कार्यक्रम के तहत, हंग एक होमस्कूलिंग सिलेबस को पूरा करने के साथ-साथ कॉलेज की कक्षाओं में एडमिशन लेने में सक्षम था। उनकी माँ का कहना है कि उनके टीचिंग और ट्यूशन के अनुभव के कारण, वह एक ऐसा कोर्स चुनने में सक्षम थीं जो उनकी आवश्यकताओं के अनुकूल हो, जो कॉलेज के सिलेबस शामिल थे।

प्रोफेसर से चिंतित

बायोलॉजी के प्रोफेसर केनेथ कोलिन्स ने नए छात्रों के साथ तालमेल बिठाने के बारे में बात करते हुए कहा, "पहले, मैं इस बात को लेकर थोड़ा चिंतित था कि उम्र और विकासात्मक अंतर को देखते हुए वह अन्य छात्रों से कैसे जुड़ सकेगा, हालाँकि, वे चिंताएँ निराधार निकली। क्लोविस एक 'बच्चे' और कॉलेज के छात्र का बढ़िया मिश्रण रहे। वो इतना परिपक्व है कि अन्य छात्र उसे गंभीरता से लेते हैं, लेकिन इतना बच्चा है कि वे एक छोटे भाई की तरह उसकी देखभाल करते हैं और उसे खुश करते हैं। हंग ने बताया कि हर सेमेस्टर की शुरुआत में पहली बार जब वह एक नई कक्षा में आया तो वह थोड़ा घबराया हुआ था। उन्होंने कहा "टीचर्स और दोस्त आमतौर पर पहला सवाल पूछते हैं कि मेरी उम्र कितनी है। वे इस बात से हैरान हैं कि मैं यहां क्या कर रहा हूं और वे हमेशा मेरी सवालों और परीक्षा के बिंदुओं के बारे में उत्सुक रहते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement