Saturday, April 27, 2024
Advertisement

CBSE Board exams 2023: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में पेपर हुए लीक? यहां जानें पूरी सच्चाई

CBSE Board exams: हाल ही में सोशल मीडिया पर सीबीएसई बोर्ड एग्जाम के पेपर लीक होने की बात सामने आई थी। इसे लेकर सीबीएसई ने अपनी बात रखी है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 27, 2023 16:14 IST
CBSE Board Exam- India TV Hindi
Image Source : PTI CBSE ने फेक न्यूज फैलाने वालों को चेताया।

CBSE Board Exam 2023: हाल ही में सोशल मीडिया पर सीबीएसई परीक्षा के पेपर लीक होने की बात सामने आई थी। इसे लेकर सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) बोर्ड ने सोमवार को एक नोटिस जारी किया है। ये नोटिस क्लास 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के दौरान हुए कथित रूप से पेपर लीक मामले से जुड़ा है। बोर्ड ने नोटिस में छात्रों व उन लोगों को चेताया है, जो पेपर लीक होने का सोशल मीडिया पर दावा कर रहे थे। बोर्ड ने चेतावनी दी कि ऐसे छात्रों और अन्य लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी जो पेपर लीक के बारे में दूसरों के बीच अफवाह फैला रहे हैं। बोर्ड ने बताया कि परीक्षा के दौरान कोई भी पेपर लीक नहीं हुआ है और परीक्षा सही तरीके से चल रही है। बोर्ड ने अफवाह फैलाने वालों को लेकर दिल्ली पुलिस से भी बात की है।

नोटिस देकर किया आगाह

नोटिस के मुताबिक, " कुछ अराजक तत्व नियमित रूप से YouTube, फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर पेपर लीक के बारे में अफवाहें फैला रहे हैं या 2023 परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों तक पहुंच का दावा कर रहे हैं। ये व्यक्ति, समूह और एजेंसियां भोले-भाले छात्रों और माता-पिता को डरा रहे हैं  ताकि उनसे बदले में पैसे की मांग कर सकें या करें। ऐसी गैर -जिम्मेदार गतिविधियाँ छात्रों और जनता के बीच भ्रम और घबराहट पैदा करती हैं," सीबीएसई ने कहा कि हम ऐसे लोगों की पहचान कर रहें हैं इन लोगों के खिलाफ झूठ व अफवाह फैलाने के आरोप में कठोर कार्रवाई की जाएगी। सीबीएसई ने आगे कहा कि "सीबीएसई नियमित रूप से दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल (मैक) को आईपीसी और आईटी अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के तहत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके नकली समाचारों को प्रसारित करने में शामिल व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए नियमित रूप से सूचित कर रहा है।"

बोर्ड ने पैरेंट्स से भी की रिक्वेस्ट

बोर्ड ने आगे कहा कि यह छात्रों को अनुचित साधनों का अभ्यास करने और नियमों के अनुसार और आईपीसी के वर्गों के तहत कार्रवाई करने के लिए नकली समाचार फैलाने वाले छात्रों पर विचार करेगा। बोर्ड ने अभिभावकों से अनुरोध भी किया कि, "माता -पिता से यह भी अनुरोध किया जाता है कि वे अपने बच्चों का मार्गदर्शन करें कि वे इस तरह की अफवाहों पर विश्वास न करें और ऐसी किसी भी गतिविधि में लिप्त न हों, जो बोर्ड परीक्षाओं के सुचारू आचरण को बाधित करता हो,"।

इसे भी पढ़ें-

OSSSC recruitment: JA और पंचायत एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के पद पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन
BSF Recruitment: 1284 पदों पर होगी भर्ती, ये रही पूरी वैकेंसी डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement