Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

'चंद्रयान-3 की लैंडिंग को लाइव दिखाएं सभी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, महत्वपूर्ण पल के बनें गवाह'

आज भारत के लिए एक बहुत बड़ा दिन है। आज ही चंद्रयान- 3 चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा। ऐसे में केंद्र सरकार ने सभी विश्वविद्यालयों और हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस से चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की लैंडिंग का सीधा प्रसारण दिखाने के लिए विशेष सभाएं आयोजित करने को कहा है।

Published on: August 23, 2023 13:18 IST
आज होगी चंद्रयान 3 की मून पर लैंडिंग- India TV Hindi
Image Source : PTI आज होगी चंद्रयान 3 की मून पर लैंडिंग

आज भारत के लिए एक बहुत बड़ा दिन है। आज ही चंद्रयान- 3 चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा। ऐसे में केंद्र सरकार ने सभी विश्वविद्यालयों और हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस से चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की लैंडिंग का सीधा प्रसारण दिखाने के लिए विशेष सभाएं आयोजित करने को कहा है। हायर एजुकेशन सेक्रेटरी संजय मूर्ति ने सभी शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों को लिखे एक पत्र में कहा है, “भारत के चंद्रयान-3 की लैंडिंग एक यादगार अवसर है, जो न केवल जिज्ञासा को बढ़ावा देगा, बल्कि हमारे युवाओं के मन में अन्वेषण के लिए जुनून भी जगाएगा। इससे गर्व और एकता की गहरी भावना पैदा होगी, क्योंकि हम सामूहिक रूप से भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी की ताकत का जश्न मनाएंगे।” उन्होंने कहा, “यह वैज्ञानिक अन्वेषण और नवाचार के माहौल को बढ़ावा देने में योगदान देगा।” 

यूजीसी ने भी दिए निर्देश 

यूजीसी ने भी इसी तरह का निर्देश जारी कर एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस से बुधवार को भारत के तीसरे चंद्र मिशन चंद्रयान-3 की लैंडिंग का लाइव प्रसारण दिखाने के लिए विशेष सभाएं आयोजित करने को कहा है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के मुताबिक, चंद्रयान-3 के बुधवार शाम लगभग छह बजकर चार मिनट पर चंद्रमा के साउथ पोल पर “सॉफ्ट लैंडिंग” करने की संभावना है। 

'महत्वपूर्ण पल के गवाह बनें'
मूर्ति ने पत्र में कहा, “हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस से निवेदन है कि वे शाम 5.30 बजे से 6.30 बजे तक विशेष सभाएं आयोजित करें और चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की लैंडिंग का सीधा प्रसारण दिखाकर इस महत्वपूर्ण पल के गवाह बनें।

ये भी पढ़ें: G-20 समिट को लेकर दिल्ली में रहेगा तीन दिन का पब्लिक हॉलीडे, जानें क्या रहेगा खुला और क्या बंद
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement