Friday, April 26, 2024
Advertisement

चॉकलेट देकर मुख्यमंत्री ने बच्चों का किया स्वागत, पूछा 'रोज स्कूल आओगे'

यूपी की राजधानी के प्राथमिक विद्यालय नरही में पढ़ने वाले बच्चों का स्कूल का पहला दिन यादगार बन गया। कोरोना संक्रमण की वजह से साल भर से बंद चल रहे क्लास एक से पांच तक के स्कूल मुख्यमंत्री यागी

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 01, 2021 17:52 IST
up school reopen- India TV Hindi
Image Source : FILE up school reopen

लखनऊ। यूपी की राजधानी के प्राथमिक विद्यालय नरही में पढ़ने वाले बच्चों का स्कूल का पहला दिन यादगार बन गया। कोरोना संक्रमण की वजह से साल भर से बंद चल रहे क्लास एक से पांच तक के स्कूल मुख्यमंत्री यागी आदित्यनाथ के निर्देश पर सोमवार को फिर से खुल गए। वहीं मुख्यमंत्री ने बच्चों का स्कूल का पहला दिन ही खास बना दिया। मुख्यमंत्री सोमवार को नरही के प्राथमिक विद्यालय निरीक्षण करने पहुंच गए। यहां पर मुख्यमंत्री ने न सिर्फ बच्चों को चॉकलेट देकर उनका स्वागत किया, बल्कि पढ़ाई को लेकर उनसे बात की।

योगी ने बच्चों से पूछा कि एक साल बाद स्कूल आकर कैसा लग रहा है। इस पर बच्चों ने एक साथ जवाब दिया बहुत अच्छा लग रहा है। करीब 20 मिनट तक स्कूल में रुके। मुख्यमंत्री के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के क्लास एक से पांच तक के प्राइमरी स्कूल सोमवार को खुल गए। कोरोना संक्रमण के चलते एक साल से स्कूल बंद थे। बच्चों की क्लास ऑनलाइन संचालित की जा रही थी। सरकार के कोविड प्रबंधन के चलते कोविड पर लगाम कसी गई।

जिसकी तारीफ डब्लूएचओ ने भी की है। इसके बाद सीएम ने 10 फरवरी से क्लास 6 से 8 तक और एक मार्च से क्लास 1 से 5 तक के स्कूल खोलने के निर्देश बेसिक शिक्षा विभाग को दिए। सोमवार को क्लास 1 से 5 पांच तक के बच्चे साल भर बाद स्कूल पहुंचे। सरकार की ओर से जारी एसओपी के तहत पहले दिन क्लास 1 व 5 के बच्चों को ही स्कूल बुलाया गया था। वहीं विभाग की ओर से बच्चों के स्वागत के लिए स्कूल को रंग बिरंगे गुब्बारों और झालरों से सजाया गया था।

सरकारी प्राथमिक स्कूल नरही में पढ़ने वाले बच्चों के लिए पहला दिन ही खास हो गया। बच्चे कहते हैं कि उन्होंने योगी को बहुत करीब से देखा। उनसे बात की है सीएम अंकल ने जाते जाते उन्हें चॉकलेट भी दी।

छात्रा रचना रावत बताती हैं कि, "मुख्यमंत्री ने उनका नाम, क्लास और घर के बारे में पूछा।"स्कूल की प्रिंसिपल डॉ. रचना पांडे बताती हैं कि, "अचानक मुख्यमंत्री के विद्यालय में पहुंचने से पूरा माहौल ही बदल गया। बच्चों के लिए भी पहली बार यह अनूठा अनुभव रहा, जब सीएम उनके बीच थे।"

बच्चों ने बताया कि सीएम उनको बताया है कि मास्क लगाना बहुत जरूरी। इससे हम संक्रमण से बच सकते हैं। उन्होंने बच्चों से कहा कि रोज मास्क बदल कर लगाना है। मुख्यमंत्री ने अध्यापकों को भी निर्देश दिया की बच्चों को कोविड नियमों की भी जानकारी देते रहिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के नरही में स्थित प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने छोटे छोटे बच्चों से पूछा स्कूल रोज आओगे या कभी कभी। इस पर बच्चों ने कहा वो रोज स्कूल आएंगे। मुख्यमंत्री ने प्राथमिक विद्यालय के स्मार्ट क्लास का भी निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने बच्चों से पूछा एक साल तक स्कूल बंद थे कैसे पढ़ाई करते थे, इस पर बच्चों ने बताया कि वह ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे थे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement