Friday, April 26, 2024
Advertisement

क्या आप सोच सकते हैं कि किसी परीक्षा में 22 हजार से ज्यादा कैंडिडेट्स ने 100 फीसदी अंक पाए हों, भारत में हुआ है ऐसा

चाहे सरकारी नौकरी की बात या अच्छे संस्थान में दाखिला लेने की। इन दोनों बातों के लिए हमारे देश मे परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। लेकिन आपने कभी सोचा है कि 22 हजार से ज्यादा संख्या में कैंडिडेट्स किसी परीक्षा में 100 फीसदी अंक ला सकते हों।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: July 17, 2023 14:14 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

चाहे सरकारी नौकरी की बात हो या अच्छे संस्थान में दाखिला लेने की। इन दोनों बातों के लिए हमारे देश मे परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। लाखों की संख्या में कैंडिडेट्स परीक्षा में सफल होने के लिए जी तोड़ मेहनत करते हैं। लेकिन इन प्रतियोगी परीक्षाों में सफलता का पैमाना हर किसी तक नहीं पहुंचता। बहुत कम लोग ही इसे हासिल कर पाते हैं। चाहे वो कोई लोअर भर्ती परीक्षा हो या ए ग्रेड भर्ती परीक्षा या फिर हो कॉलेज में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा। लेकिन आपने कभी सोचा है कि 22 हजार से ज्यादा संख्या में कैंडिडेट्स किसी परीक्षा में 100 फीसदी अंक ला सकते हों। हां ये बात बिलकुल सही है, हाल में CUET UG का रिजल्ट जारी किया गया था, जिसमें कैंडिडेट्स ने एक नया कीर्तिमान गढ़ दिया है। इस परीक्षा में लगभग 23 हजार लोगों ने 100 परसेंट से ज्यादा अंक हासिल किए हैं। 

किस विषय के स्कोरर सबसे ज्यादा 

CUET UG 2023 में 100 परसेंट हासिल करने वालों में सबसे ज्यादा टॉप स्कोरर अंग्रेजी में थे, जिसके बाद बायोलॉजी और इकोनॉमिक्स थे। 5,685 उम्मीदवारों ने अंग्रेजी में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त किए, 4,850 उम्मीदवारों ने जीव विज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी / जैव रसायन विज्ञान में शीर्ष स्कोर प्राप्त किया, इसके बाद अर्थशास्त्र में 2,836 उम्मीदवार रहे। इस एंट्रेंस एग्जाम के दूसरे संस्करण के लिए 11.11 लाख से ज्यादा उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। 

11 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स हुए थे शामिल 
आवेदकों की संख्या के हिसाब से CUET-UG देश की दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है। इसके पहले संस्करण में, 12.5 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था और 9.9 लाख ने अपने आवेदनों को जमा किया था। जबकि दूसरे संस्करण यानी इस साल प्रवेश परीक्षा के लिए 11.11 लाख से ज्यादा उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement