1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. Delhi Nursery Admission: बच्चे का करवाना है नर्सरी में ए​डमिशन, तो पहले पढ़ लीजिए स्कूलों के नियम

Delhi Nursery Admission: बच्चे का करवाना है नर्सरी में ए​डमिशन, तो पहले पढ़ लीजिए स्कूलों के नियम

दिल्ली में नर्सरी दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है। दिल्ली शिक्षा निदेशालय के मुताबिक नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में एडमिशन के लिए 18 फरवरी को फॉर्म जारी किए जा रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 19, 2021 16:02 IST
Delhi Nursery Admission Nursery admission forms are...- India TV Hindi
Delhi Nursery Admission Nursery admission forms are being filled, private schools set their norms

नई दिल्ली। दिल्ली में नर्सरी दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है। दिल्ली शिक्षा निदेशालय के मुताबिक नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में एडमिशन के लिए 18 फरवरी को फॉर्म जारी किए जा रहे हैं। इससे पहले 17 फरवरी तक सभी प्राईवेट स्कूल, पॉइंट सिस्टम और एडमिशन किस आधार पर तय किए हैं। इसकी जानकारी स्कूलों की वेबसाइट पर सार्वजनिक की गई है। नर्सरी दाखिले के लिए यह फॉर्म 4 मार्च तक भरे जाएंगे। नर्सरी में दाखिले के लिए बच्चों की उम्र 31 मार्च 2021 तक 4 साल से कम, केजी के लिए 5 वर्ष से कम और पहली कक्षा के लिए 6 साल से कम होनी चाहिए।

इसके लिए दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने एक नया नियम बनाया है। इस नियम के मुताबिक निजी स्कूल प्री प्राइमरी कक्षा के लिए उतनी ही सीटों का आवेदन आमंत्रित करेंगे, जितनी सीटें पिछले तीन सत्र में दाखिला प्रक्रिया के बाद भरी गई हैं।

दिल्ली में नर्सरी दाखिले पर दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, "दिल्ली सरकार द्वारा नर्सरी दाखिले का शेड्यूल घोषित कर दिया गया है। इस दाखिला प्रक्रिया में शामिल सभी अभिभावकों को हमारी शुभकामनाएं।"18 फरवरी से शुरू की जाने वाली यह प्रक्रिया एक अप्रैल को समाप्त होगी। इसके साथ ही दिल्ली में प्राथमिक कक्षाओं के लिए भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की यह प्रक्रिया 31 मार्च तक पूरी कर ली जाएगी और 1 अप्रैल से कक्षा प्रारंभ होंगी। दिल्ली शिक्षा निदेशालय के मुताबिक नर्सरी दाखिले के लिए भरे गए फॉर्म के आधार पर पहली लिस्ट 20 मार्च को और फिर अगली लिस्ट 25 मार्च को जारी होगी।

दिल्ली के प्राईवेट स्कूलों में इस वर्ष होने वाले नर्सरी एडमिशन पूरी तरह से ऑनलाइन हो रहे हैं। स्कूल एडमिशन की लिस्ट भी ऑनलाइन घोषित की जाएंगी। दाखिला पाने वाले छात्रों के अभिभावक ऑनलाइन ही स्कूल की फीस भर सकेंगे।

हालांकि सरकारी स्कूलों में यह प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से की जाएगी। नर्सरी एडमिशन के अलावा जल्द ही सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों में अन्य कक्षाओं के लिए दाखिले भी प्रारंभ कर दिए जाएंगे।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Delhi Nursery Admission: बच्चे का करवाना है नर्सरी में ए​डमिशन, तो पहले पढ़ लीजिए स्कूलों के नियम News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
womens-day-2021