दिल्ली यूनिवर्सिटी ने आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए उठाया ये बड़ा कदम, जानकर झूम पड़ेंगे छात्र

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने फाइंनेशियली वीक स्टूडेंट के लिए एक स्कीम लॉन्च की है। इस स्कीम की मदद से अब छात्र अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे। इस योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 दिसंबर 2022 तक है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: November 23, 2022 18:55 IST
दिल्ली यूनिवर्सिटी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली यूनिवर्सिटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए एक स्कीम शुरू की है। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने फाइनेंशियली कमजोर छात्रों के लिए वित्तीय सहायता योजना (Financial Support Scheme) शुरू की है। यूनिवर्सिटी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। अब किसी भी स्टूडेंट को पैसों की तंगी की वजह से अपनी पढ़ाई अधूरी नहीं छोड़नी पड़ेगी। जो छात्र इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वे नीचे दिए गए लिंक से एप्लीकेशन फॉर्म और नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 दिसंबर 2022 तक है। 

दो कैटेगरी के छात्र कर पाएंगे आवेदन

यूनिवर्सिटी द्वारा अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जारी नोटिस के अनुसार, फीस माफी में एग्जाम फीस और हॉस्टस फीस को छोड़कर छात्रों द्वारा भुगतान किए गए फीस के सभी घटक शामिल हैं। इस योजना के लिए वे अभ्यर्थी पात्र होंगे, जो दिल्ली यूनिवर्सिटी में इसके विभाग या दो श्रेणियों से संबंधित संस्थानों में पढ़ रहे हैं- श्रेणी 1 की पारिवारिक आय 4 लाख से कम है और श्रेणी 2 की पारिवारिक आय 4 लाख से 8 लाख के बीच है। पहली श्रेणी के लिए, विश्वविद्यालय 100 प्रतिशत शुल्क माफ करेगा और दूसरी श्रेणी के लिए शुल्क में 50 प्रतिशत तक की छूट है।

ये रहे जरूरी डॉक्यूमेंट

इस स्कीम के लिए स्टूडेंट को कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट भी देने होंगे, जैसे- पारिवारिक आय प्रमाण पत्र, माता-पिता के आईटीआर की कॉपी, अंतिम परीक्षा की मार्कशीट की कॉपी, डिग्री/स्नातकोत्तर डिग्री कोर्स में छात्र की कॉपी, विभिन्न मदों के तहत अलग-अलग राशि का उल्लेख करने वाली शुल्क रसीद और बैंक पासबुक।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
gujarat-elections-2022