Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Delhi University admission 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय कल जारी करेगा वेकेंट सीट की लिस्ट, पढ़ें पूरी डिटेल

Delhi University admission 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) की तरफ से कल यानी 7 अगस्त को खाली सीटों की लिस्ट जारी कर दी जाएगी। जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 06, 2023 18:27 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

Delhi University admission 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) कल यानी 7 अगस्त को खाली सीटों की लिस्ट जारी करेगा। लिस्ट को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। जिन कैंडिडेट्स ने DU में अंडरग्रेजुएट कार्यक्रमों में दाखिला के लिए आवेदन किया है, वे सभी वेकेंट सीटों की लिस्ट को आधिकारिक वेबसाइट, du.ac.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। 

पहली लिस्ट में महिलाओं को ज्यादा सीटें अलॉट 

विश्वविद्यालय ने 1 अगस्त 2023 को सीट अलॉटमेंट की पहली लिस्ट जारी की। जानकारी के अनुसार, 2,02,416 छात्रों को उनके पसंदीदा कार्यक्रम और कॉलेज संयोजन के आधार पर पहले दौर में आवंटन के लिए अनुशंसित कि या गया था। पहले सीएसएएस दौर के दौरान ही कुल 85,853 आवंटन किए गए थे। पहले दौर में महिला उम्मीदवारों को पुरुष उम्मीदवारों की तुलना में अधिक सीटें मिलीं। महिला उम्मीदवारों ने कुल 45,287 सीटें हासिल कीं, जबकि पुरुष उम्मीदवारों ने लगभग 40,565 सीटें हासिल कीं। 

उम्मीदवारों को पहली सीट आवंटन सूची के बाद आज, 6 अगस्त शाम 4.59 बजे तक अपने आवंटित पाठ्यक्रमों और कॉलेजों को स्वीकार करने की अनुमति दी गई थी। एक बार पहले दौर का आवंटन पूरा हो जाने के बाद, विश्वविद्यालय दूसरे दौर के लिए खाली सीट की लिस्ट अपलोड करेगा। इसके बाद उम्मीदवार 7 अगस्त से 8 अगस्त तक उच्च वरीयता को फिर से व्यवस्थित कर सकेंगे।

इस तारीख को होगी दूसरी अलॉटमेंट लिस्ट जारी

विश्वविद्यालय 10 अगस्त को दूसरी सीएसए अलॉटमेंट लिस्ट जारी करेगा और उम्मीदवारों के पास अपने अलॉटेड कॉलेज को स्वीकार करने के लिए 13 अगस्त तक का समय होगा। दूसरी लिस्ट के लिए अपने भुगतान को अंतिम रूप देने के लिए उम्मीदवारों के पास 15 अगस्त तक का समय होगा। इसके बाद, विश्वविद्यालय 17 अगस्त को खाली सीटों की एक सूची जारी करेगा जिसके बाद तीसरी मेरिट सूची 22 अगस्त को प्रकाशित की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार डीयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Passport को हिंदी में क्या कहते हैं

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement