Sunday, April 28, 2024
Advertisement

आखिर फ्रीजर में रखने पर भी क्यों नहीं जमती शराब, जानें क्या है इसकी वजह

जो लोग शराब पीने के शौकीन होते हैं उनमें से ज्यादातर लोग शराब को आइस क्यूब्स के साथ पीनी पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि फ्रीजर में रखने पर भी शराब क्यों नहीं जमती।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: June 26, 2023 11:40 IST
फ्रीजर में रखने पर भी क्यों नहीं जमती शराब- India TV Hindi
Image Source : PEXELS फ्रीजर में रखने पर भी क्यों नहीं जमती शराब

इस दुनिया में रहने वाले लोगों को अलग-अलग शौक होते हैं। कोई खाने का शौकीन होता है, कोई घूमने-फिरने का तो कोई शराब का शौकीन होता है और आदि। बहुत से लोगों को शराब पीने का शौक होता है। अक्सर किसी खास मौके पर या किसी खुशी के मौके पर शराब के शौकिया लोग ड्रिंक करते हैं। ज्यादातर लोग इसे आइस क्यूब्स के साथ पीनी पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि फ्रीजर में रखने पर भी शराब क्यों नहीं जमती। जब तरल पदार्थ पानी फ्रीजर में रखने पर जम जाता है तो शराब क्यों नहीं जमती? इन जैसे सवालों के जवाब हम आपको इस खबर के जरिए देंगे। 

क्या होता है हिमांक?

फ्रीजर में शराब रखने पर भी नहीं जमने के कारण को जानने से पहले आप यह जान लें कि हर तरल पदार्थ का एक हिमांक होता है, जिस पर आके वह जम जाता है। जैसे पीना का हिमांक 0 डिग्री सेंटीग्रेड होता है, या यूं समझें कि पानी जीरो डिग्री सेंटीग्रेड के तापमान पर जमने लगता है। वैसे ही हर तरल पदार्थ का एक जमने का तापमान होता है। अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि ये हिमांक क्या होता है। हिमांक उस तापामान को कहते हैं जहां पर कोई तरल पदार्थ जमककर ठोस बनने लगता है।   

ये है कारण? 
अब समझिए कि फ्रीजर में रखने के बावजूद शराब क्यों नहीं जमती। ऐसा नहीं है कि शराब जमती नहीं है, विज्ञान के मुताबिक शराब भी जमती है। लेकिन शराब का भी एक हिमांक होता है जिस पे आकर वह भी जम जाती है। शराब का हिमांक -114.1 °C होता है। दरअसल, सामान्यतौर पर हमारे घरों में उपयोग होने वाले फ्रीजर का तापमान इतना नहीं होता कि वो शराब को जमा दे, इसीलिए शराब फ्रीजर में रखने पर भी नहीं जमती। विज्ञान के मुताबिक अगर फ्रीजर का टेंपरेचर अगर -114.1 °C कर दिया जाए और फिर शराब उसमें रखी जाए तो वह जम जाएगी। 

ये भी पढ़ें: Summer Vacation: उत्तर प्रदेश में फिर बढ़ीं स्कूली छुट्टियां, अब इस तारीख को खुलेंगे विद्यालय
RBI Recruitment 2023: डेटा साइंटिस्ट समेत इन पदों पर आई भर्ती, जानें कैसे करना है आवेदन
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement