Friday, April 26, 2024
Advertisement

लोकसभा चुनाव के कारण अब तक ये एग्जाम हो चुके स्थगित, जानें और कौन सी परीक्षाएं हो रहीं क्लैश

भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने हाल ही में प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए इस साल होने वाले लोकसभा इलेक्शन की तारीखों का ऐलान किया था। जिसके बाद इस टाइम पीरियड में पड़ने वाले कुछ एग्जाम्स को स्थगित कर दिया गया है।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: March 28, 2024 13:06 IST
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अब तक ये एग्जाम हो चुके स्थगित(प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : FILE लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अब तक ये एग्जाम हो चुके स्थगित(प्रतीकात्मक फोटो)

भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने हाल ही में प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए इस साल होने वाले लोकसभा इलेक्शन की तारीखों का ऐलान किया था। जिसके बाद इस टाइम पीरियड में पड़ने वाले कुछ एग्जाम्स की डेट क्लैश होने के कारण उनको स्थगित कर दिया गया है। तो हम आपको बताएंगे कि अब तक कितनी परीक्षाओं को स्थगित किया जा चुका है। इसके अलावा कौन कौन से परीक्षाएं इस बीच पड़ रही हैं,जिन पर अभी तक पोस्टपोन का कोई अपडेट नहीं आया है। 

कौन-कौन सी परीक्षाएं हो चुकीं स्थगित

19 अप्रैल से शुरू हो रहे लोकसभा इलेक्शन के कारण जिन परीक्षाओं को स्थगित किया गया है उनकी सूची(List) नीचे दी गई है। 

  1. ICAI CA 2024 परीक्षा
  2. UPSC सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024
  3. SWAYAM सेमेस्टर एग्जाम 

बता दें कि ICAI CA परीक्षा का रिवाइज्ड एग्जाम शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। वहीं, UPSC सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा(CSE) 2024 को 16 जून तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। बता दें कि पहले ये एग्जाम 26 मई को होने वाला था। 

कौन-कौन से एग्जाम इलेक्शन तारीखों से कर रहे हैं क्लेश 

इस साल होने वाले जेईई मेन सेशन 2 (JEE Main Session 2), नीट यूजी(NEET UG), सीयूईटी यूजी (CUET UG) परीक्षाएं लोकसभा इलेक्शन की तारीखों से ओवरलैप हो रही हैं। हालांकि, UGC के चीफ एम जगदीश कुमार के बयान के मुताबिक CUET UG की परीक्षाओं में कोई फेरबदल नहीं किया जाएगा।

बता दें कि 19 अप्रैल से लोकसभा चुनाव का आगाज हो जाएगा। ये आम चुनाव सात फेजों में 1 जून 2024 तक चलेंगे और इनका परिणाम 4 जून को जारी किया जाएगा। जैसा कि उक्त खबर में आपने पढ़ा कि इस बीच पड़ रही परीक्षाओं में से कुछ को जहां स्थगित कर दिया गया है , वहीं कुछ के ऊपर पोस्टपोन जैसा कोई अपडेट नहीं आया है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इससे संबंधित खबरों पर अपनी पैनी नजर बनाए रखें। 

ये भी पढ़ें- 

यूपी में MBBS की कितनी सीटे हैं?

कितने पढ़े-लिखे हैं राज ठाकरे? जानें
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement