Thursday, April 18, 2024
Advertisement

#EducationMinisterGoesLive: शिक्षा मंत्री ने कहा, परीक्षा तिथि एग्जाम शुरू होने से काफी पहले घोषित कर दी जाएंगी

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक अपने ट्विटर हैंडल पर छात्रों के साथ आज बातचीत करेंगे। शिक्षा मंत्री लाइव कार्यक्रम पोखरियाल के ट्विटर हैंडल के साथ-साथ उनके फेसबुक पेज पर भी ऑनलाइन प्रसारित किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 11, 2020 8:28 IST
education minister ramesh pokhriyal live cbse board exam...- India TV Hindi
Image Source : PTI education minister ramesh pokhriyal live cbse board exam 2021 jee main 2021 neet 2021 date exam latest hindi news updates

नई दिल्ली। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक अपने ट्विटर हैंडल पर छात्रों के साथ आज बातचीत की। शिक्षा मंत्री लाइव कार्यक्रम पोखरियाल के ट्विटर हैंडल के साथ-साथ उनके फेसबुक पेज पर भी ऑनलाइन प्रसारित किया गया  है। उन्होंने कहा कि सीबीएसई ने कोरोना के चलते बोर्ड परीक्षाओं का 30 फीसदी सिलेबस कम किया है। बोर्ड ने मार्कशीट से फेल शब्द भी हटा लिया है। ऑनलाइन मोड से स्कूली छात्रों की पढ़ाई को बेहतर से बेहतर ढंग से करवाने की कोशिश की जा रही है। भारत की नई शिक्षा नीति की पूरी दुनिया में तारीफ हो रही है। 

 

Latest Education News

#EducationMinisterGoesLive

Auto Refresh
Refresh
  • 11:07 AM (IST) Posted by Shreya Srivastava

     शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल लाइव अपडेट: परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन कैसे होगी? इस पर रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, 'नीट ऑफलाइन होता रहा है और जेईई मेन ऑनलाइन होता रहा है। अगर नीट को ऑनलाइन कराने पर ज्यादा सुझाव आते हैं तो हम इस विचार करेंगे।' 

  • 11:06 AM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    वर्ष 2021 CBSE बोर्ड परीक्षाओं के लिए CBSE पाठ्यक्रम में 30% कम किया गया है।NEET और JEE की परीक्षा हमने समय पर करवाया,हमने किसी का साल खराब नहीं होने दिया।पिछले वर्ष के मुकाबले में इस वर्ष NEET की परीक्षा में 5.14% से अधिक बच्चों ने पंजीकरण करवाया: शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल

     

  • 10:57 AM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल लाइव अपडेट: एक छात्र ने कहा, नीट परीक्षा रद्द कर जुलाई में होनी चाहिए। मंत्री ने कहा, नीट परीक्षा रद्द करने अभी कोई प्रश्न नहीं है। नीट 2020 के दौरान हमने देखा कि छात्र चाह रहे थे कि परीक्षा हो। छात्रों का एक एक पल देश के लिए महत्वपूर्ण है। सुप्रीम कोर्ट ने भी कहा, छात्रों की परीक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित हो। लेकिन मैं इतना कह सकता है कि परीक्षा शुरू होने से काफी पहले एग्जाम डेट घोषित होगी ताकि आपको तैयारी का पूरा समय मिल सकें। समय समय पर आपके सुझाव लेते रहेंगे, समन्वय होता रहेगा। हम आपके साथ हैं। 

     

  • 10:53 AM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल लाइव अपडेट: नीट मे 99% छात्रों को मनपसंद सेंटर दिए गए हैं।

  • 10:51 AM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल लाइव अपडेट: अभय नाम के छात्र ने कहा, जेईई मेन और नीट के सिलेबस को क्या सीबीएसई की तरह कम करने की जरूरत है? मंत्री ने कहा, हम इस पर विचार कर रहे हैं। बहुत से राज्य के बोर्डों ने अपना सिलेबस कम नहीं किया है। हम देख रहे हैं कि कितने प्रश्न कम किए जाएं तो सभी बोर्डों का सिलेबस उसमें कवर हो जाए। जिसका सिलेबस कम किया गया है और जिसका सिलेबस कम नहीं किया गया, सभी बच्चें जेईई मेन और नीट का पूरा पेपर अटेम्प्ट कर सकें, ऐसे जेईई मेन  व नीट एग्जाम पैटर्न पर विचार कर रहे हैं।

  • 10:50 AM (IST) Posted by Shreya Srivastava

     शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल लाइव अपडेट: मनीष नाम के एक छात्र ने कहा, सिलेबस और कम करने की जरूरत नहीं है और परीक्षा तिथि आगे बढ़ाएं। इस सुझाव पर निशंक ने कहा, 'दबाव कम करने के लिए सिलेबस किया गया है। यह परिस्थिति जन्य है। सामान्य हालात होने पर यह बढ़ेगा ही।

     

  • 10:47 AM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल लाइव अपडेट: बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए अगर स्कूल खुलते हैं तो बच्चों की सुरक्षा कैसे सुनिश्चित होगी? इस प्रश्न पर निशंक ने कहा, 'मास्क का इस्तेमाल करें। सोशल डिस्टेंसिंग रखें। ठीक से नियमों का पालन करें। नीट परीक्षा सावधानी से एग्जाम कराने का बड़ा उदाहरण है। स्कूल प्रबंधक सुरक्षा नियमों का पालन करें। चौकसी स्कूल जाने और वापस आने में भी रखनी होगी।'

  • 10:45 AM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल लाइव अपडेट: सीबीएसई की परीक्षा में कोई फेल नहीं होगा. अमेरिका की आबादी से ज्यादा 33 करोड़ स्टूडेंट्स हमारे देश में है. सीबीएसई ने कोरोना के चलते बोर्ड परीक्षाओं का 30 फीसदी सिलेबस कम किया है. स्कूल खोलने का फैसला राज्यों पर छोड़ा है. पिछले कुछ दिनों में 17 राज्यों में स्कूलों को खोला गया. नई शिक्षा नीति से एक नई दिशा मिलेगी.

     

  • 10:44 AM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल लाइव अपडेट: चुनाव आयोग ने परीक्षा का उदाहरण लेते हुए चुनावों में राज्यों में परीक्षा कराई। 

  • 10:41 AM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल लाइव अपडेट: सीबीएसई ने 30 फीसदी तक अपना पाठयक्रम कम किया है.

  • 10:40 AM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल लाइव अपडेट: नीट कोरोना काल की सबसे बड़ी परीक्षा साबित हुई। 

  • 10:39 AM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल लाइव अपडेट: एक छात्र जिज्ञांश ने प्रश्न किया - हमें लैब में जाने का मौका नहीं मिल पाया। क्या हमारी 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा रद्द या स्थगित होगी? प्रश्न के उत्तर में मंत्री ने कहा, सीबीएसई बोर्ड में प्रैक्टिकल परीक्षा स्कूली स्तर पर होती हैं। अगर आगे जाकर प्रैक्टिकल परीक्षाएं नहीं हो पाने की स्थिति पैदा होती है तो हम आपके सुझाव पर विचार कर सकते हैं। 

  • 10:34 AM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल लाइव अपडेट: नई शिक्षा नीति की खूबियों पर बात कर रहे हैं पोखरियाल. कहा कि एक ओर जहां पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है, वहीं दूसरी ओर भारत में नई शिक्षा नीति को लाया जाना अपने आप में बड़ी बात है. दुनिया भर के देश इस नीति की तारीफ रहे हैं. ये नीति व्यापक सुधारों के लाकर आएगी. ये नीति विकल्प भी देगी और अवसर भी.

  • 10:32 AM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल लाइव अपडेट: 300 से ज्यादा मनोवैज्ञानिक लगातार बात कर रहे हैं. वे तमाम परेशानियों के सवाल लगातार दे रहे हैं.

  • 10:30 AM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल लाइव अपडेट: सीबीएसई ने परीक्षाओं से हटाया फेल शब्द, शिक्षा मंत्री ने सराहा. नेशनल टेस्टिंग ऐप को सराहा. सीबीएसई द्वारा शुरू की हुई काउंसलिंग प्रक्रिया की तारीफ की.

     

  • 10:28 AM (IST) Posted by Shreya Srivastava
  • 10:14 AM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    जिन छात्रों को बोर्ड या किसी भी परीक्षाओं से संबंधित सवाल पूछने हो, वह केंद्रीय शिक्षा मंत्री के फेसबुक, ट्विटर अकांउट पर हैशटैग #EducationMinisterGoesLive को फॉलो करते हुए अपने सवाल पूछ सकते हैं.

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement