Saturday, May 18, 2024
Advertisement

IGNOU: एडमिशन के लिए आवेदन की तारीख बढ़ी, ऐसे करें अप्लाई

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जुलाई सेशन के लिए एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ा दिया है। इच्छुक अभ्यर्थी अब 31 अगस्त 2020 से पहले इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 17, 2020 14:38 IST
ignou application date for admission extended, apply this...- India TV Hindi
Image Source : PTI ignou application date for admission extended, apply this way

IGNOU Admission 2020:  इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जुलाई सेशन के लिए एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ा दिया है। इच्छुक अभ्यर्थी अब 31 अगस्त 2020 से पहले इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इससे पहले स्टूडेंट्स 16 अगस्त तक आवेदन कर सकते थे। जिन स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन नहीं किया है जिन स्टूडेंट्स ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट में विभिन्न विषयों के लिए आवेदन किया जा सकता है. फिलहाल एमए इन इंग्लिश, बीए इन हिंदी, पीजीडी इन रूरल डेवलपमेंट, पीजी सर्टिफिकेट इन एडल्ट एजुकेशन सहित कई अन्य प्रोगाम के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इग्नू ने हाल ही में दस नए ऑनलाइन कोर्सेज की शुरुआत की है. उनमें एग्रीकल्चर, सस्टेनेबिलिटी साइंस, लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस, सोशियोलॉजी, लॉ, टूरिज्म, लैंग्वेज, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इवेंट मैनेजमेंट और विजुअल आर्ट जैसे सब्जेक्ट्स शामिल हैं. इग्नू ने स्वयं पोर्टल पर 24 अन्य कोर्स जोड़े हैं. इसके साथ ही स्वयं पोर्टल पर इग्नू के उपलब्ध कोर्स की संख्या अब 45 तक पहुंच गई है. छात्र-छात्राएं इन कोर्सेज के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. 

IGNOU admission: कैसे करें आवेदन

एडमिशन के लिए आपको इग्नू की वेबसाइट ignou.ac.in के जरिए आवेदन करना होगा। या फिर आप नीचे दी गईं इग्नू की अन्य वेबसाइट्स पर जाकर भी आसानी से आवेदन कर सकते हैं -
ignouadmissions.samarth.edu.in
ignou.smarth.edu.in

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement